Australia में पास हुआ Landmark Law, Facebook-Google को खबरों के लिए करना होगा भुगतान

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में संसद में गुरुवार को लैंडमार्क लॉ (Landmark Law) को पास कर दिया गया है। जिसके बाद अब गूगल और फेसबुक (Google & Facebook) को न्यूज़ कंटेंट के लिए भुगतान करना होगा।

Updated On: Feb 25, 2021 14:17 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में संसद में गुरुवार को लैंडमार्क लॉ (Landmark Law) को पास कर दिया गया है। जिसके बाद अब गूगल और फेसबुक (Google & Facebook) को न्यूज़ कंटेंट के लिए भुगतान करना होगा। हालांकि, कानून बनाने वालों का कहना है कि इस कानून को अमल करने में अभी वक़्त लगेगा। बता दें, बीते मंगलवार को कोषाध्यक्ष जोश फ्राइडेनबर्ग और फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग के बीच सहमति बनी थी, जिसके बाद आज इस बिल को पास कर दिया गया।

परिवर्तनों के बदले में, फेसबुक ऑस्ट्रेलियाई लोगों तक पहुँचने और समाचार साझा करने पर प्रतिबंध हटाने पर सहमत हो गया। वहीं, रॉड सिम्स, जो प्रतियोगिता नियामक हैं, ने कोड का मसौदा तैयार किया। उन्होंने कहा कि वह खुश थे कि संशोधित कानून ऑस्ट्रेलियाई समाचार प्रकाशकों और इंटरनेट के दो प्रवेश द्वारों के बीच बाजार के असंतुलन को संबोधित करेगा। वहीं, सिम्स ने ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प को बताया कि ये सभी संकेत अच्छे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई प्रतियोगिता और उपभोक्ता आयोग ने कहा कि कोड का उद्देश्य बाजार की शक्ति को संबोधित करना है जो स्पष्ट रूप से गूगल और फेसबुक के पास है। Google और Facebook को मीडिया की आवश्यकता है, लेकिन उन्हें किसी विशेष मीडिया कंपनी की आवश्यकता नहीं है, और इसका मतलब है कि मीडिया कंपनियां वाणिज्यिक सौदे नहीं कर सकती हैं। उन्होंने आगे कहा कि बाकी कानून पहले संसद में पारित हुए थे, इसलिए अब उन्हें लागू किया जा सकता है।

Toolkit Case: दिल्ली कोर्ट से शांतनु मुलुक को मिली राहत, 9 मार्च तक गिरफ्तारी पर रोक

Google ने ऑस्ट्रेलियाई समाचार व्यवसायों के साथ की कई डील-

Google ने हाल के हफ्तों में न्यूज़ कॉर्प और सेवेन वेस्ट मीडिया सहित प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई समाचार व्यवसायों के साथ सौदे किए हैं। वहीं, फ्राइडेनबर्ग ने कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई समाचार व्यवसायों के साथ वाणिज्यिक सौदों तक पहुंचने के लिए Google और हाल ही में फेसबुक द्वारा प्रगति देखकर प्रसन्न थे। लेकिन देश भर में 161 क्षेत्रीय समाचार पत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले कंट्री प्रेस ऑस्ट्रेलिया ने चिंता जताई है कि बड़े शहरों के बाहर छोटे प्रकाशन छूट सकते हैं।

सिम्स ने कहा कि वह आश्चर्यचकित नहीं थे कि प्लेटफॉर्म पहले बड़े शहर के व्यवसायों के साथ सौदे करेंगे। उन्होंने कहा कि मैंने कोई कारण नहीं देखा कि किसी को भी संदेह हो कि सभी पत्रकारिता को लाभ होगा। वहां समय लगता है। Google और Facebook के पास हर किसी से बात करने के लिए असीमित संसाधन नहीं हैं। मुझे लगता है कि इसे खेलने का लंबा रास्ता मिल गया है।

YouTube ला रहा नया फीचर, अब पेरेंट्स कर सकेंगे अपने बच्चों के लिए कंटेंट सेलेक्ट

ताजा खबरें