जानें, कैसे 'उत्तर कोरिया का किम जोंग उन' बचपन में बन गया तानाशाह

Updated On: Jun 10, 2019 15:11 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Twitter

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपनी क्रूरता को लेकर आये दिन विवादों में बने रहते है। लेकिन उनकी इस क्रूरता से जुड़ी तानाशाही को कभी भी किसी ने जानने की कोशिश नहीं की। लेकिन इसका खुलासा अब हो गया है कि किम जोंग कैसे तानाशाह बना...

दरअसल, वॉशिंगटन पोस्ट की पत्रकार अन्ना फिफील्ड ने ‘द ग्रेट सक्सेसर: द डिवाइनली परफेक्ट डेस्टिनी ऑफ ब्रिलियंट कॉमरेड किम जोंग उन’ शीर्षक से लिखी किताब में चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर कोरिया के तानाशह किम जोंग ने बचपन से ही बाहरी दुनिया को नहीं देखा। वो कभी पढ़ने के लिए स्कूल तक नहीं गए, जो भी पढ़ाई हुई वह शाही महल के अंदर ही हुई। इतना ही नहीं, किम को कोई भी दोस्त बनाने की इजाजत नहीं दी जाती थी। किम जोंग ने 27 साल की उम्र में देश की सत्ता अपने हाथ में ली थी। वैसे तो किम को शासन पुश्तैनी तौर पर मिला था। किताब में बताया गया है कि देश का शासन अपने हाथ में लेने से पहले ही किम जोंग के अंदर तानाशाह जैसे लक्षण देखे जाने लगे थे।

किम जोंग ने अपना पूरा बचपन अपने शाही महल में बिताया और उसी समय से उसमे तानाशाह जैसी आदतें पैदा हो रही थी। वही, महल में नौकरों से बात करने के अंदाज ने ही बचपन में उसे तानाशाह बना दिया था। इतना ही नहीं, जब बचपन में किम की मुलाकात पहली बार जापानी शेफ से हुई तो उसने हाथ मिलाने के बजाए ऐसे घूरा मानों वो दुश्मन देश का है।

कठुआ रेप केस: जानें, कब क्या-क्या हुआ

इसके अलावा किम जोंग को बचपन से ही हथियारों का शौक था, इसी शौक के चलते आज किम ने सबका जीना हराम किया हुआ है और क्रूरता की सभी हदें पार करने में लगा है। किम को बचपन में प्लेन, टॉय शिप और अलग-अलग की बंदूकों और खेलने वाले हथियारों का शौक था। उसे मशीनों का भी काफी शौक था। आठ साल की उम्र में वह किसी भी मशीन के एक्सपर्ट को बुलाकर उससे जुड़ी सभी जानकारी हासिल करता था।

साथ ही, किताब में बताया गया है कि किम जोंग के अलावा कोई भी शाही परिवार में चावल नहीं खाता था। इसके लिए देश के किसी एक इलाके में पैदावार होती थी। चावल की पैदावार के लिए महिला श्रमिकों को लगाया जाता था जो एक ही साइज के चावल चुनकर महल भेजा करती थीं। इस बात का खास ध्यान रखा जाता था कि कोई भी चावल खराब न हो। किम के कपड़े ब्रिटिश फैब्रिक के सिले होते थे और वह इम्पोर्टेड टूथपेस्ट से ब्रश करता था।

स्टडी टूर के बहाने बिहार के चार विधायकों ने लड़कियों के साथ की जबरदस्ती

ताजा खबरें