Video: UNHRC में पाक ने भी माना- कश्मीर है भारत का हिस्सा

Updated On: Sep 10, 2019 17:48 IST

Jyoti Chaudhary

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद से पाकिस्तान काफी बौखलाया है। इसी बौखलाहट में अब पाक ने भी माना है कि कश्मीर भारत का ही हिस्सा है। इससे जुड़ा बयान पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने दिया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार, जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में पाक ने कश्मीर का मुद्दा उठाया। इसी दौरान पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि 'इंडियन स्टेट जम्मू-कश्मीर' यानी भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर।

इतना ही नहीं, जब पाक मंत्री ने इस बात को स्वीकार किया तो उन्होंने फिर से भारत पर आरोप लगाने शुरू कर दिए। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया को यह दिखाना चाहता है कश्मीर में स्थितियां फिर से सामान्य हो चुकी हैं लेकिन ऐसा नहीं है। अगर ऐसा है तो भारत अपने जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय मीडिया, एनजीओ और सिविल सोसाइटीज को जाने क्यों नहीं दे रहा, ताकि वे वहां का हाल देख सकें। वहीं, कहा कि भारत सीमा की वर्तमान स्थितियों को बदलना चाहता है। हालांकि भारत इस मसले पर अपनी स्थिति पहले ही साफ कर चुका है।

अब इस सेक्टर में आई मंदी, हजारों लोगों की नौकरी पर खतरा

https://twitter.com/ANI/status/1171369168899387392

क्या है UNHRC

पाक मंत्री ने अपना बयान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दिया। इसकी बैठक जिनेवा में चल रही है। इस संस्था में वो सभी देश भाग लेते हैं जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं हालांकि इस संगठन में निर्णय लेने का अधिकार कुछ ही देशों को है। निर्णय लेने की व्यवस्था में एक कार्यकाल में 47 देशों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं। एक देश लगातार दो कार्यकाल में शामिल नहीं हो सकता। इन प्रतिनिधियों का कार्यकाल दो साल का होता है।

Video: बड़ा नेता बनना है तो कलेक्टर- एसपी का कॉलर पकड़ो- कांग्रेस मंत्री

ताजा खबरें