पाकिस्तान नहीं खरीद रहा कोरोना वैक्सीन, फिर कैसे पाएगा इस महामारी से मुक्ति?

कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से पूरी दुनिया लड़ रही है। इस महामारी से बचने के लिए सभी देश वैक्सीन (Corona Vaccine) पर निर्भर है। ऐसे में पाकिस्तान के लोगों को इस महामारी से मुक्ति मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

Updated On: Mar 5, 2021 12:49 IST

Dastak Online

Photo Source: Pixabay

कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से पूरी दुनिया लड़ रही है। इस महामारी से बचने के लिए सभी देश वैक्सीन (Corona Vaccine) पर निर्भर है। ऐसे में पाकिस्तान के लोगों को इस महामारी से मुक्ति मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। दरअसल, पाकिस्तान पीएम इमरान खान कोरोना वैक्सीन नहीं खरीद रहे हैं। हालांकि, पाकिस्तान हर्ड इम्‍युनिटी और चीन जैसे अपने साथी देशों, जो वैक्सीन दाता है, पर निर्भर है। पाक के नेशनल हेल्‍थ सर्विस के सचिव आमिर अशरफ ख्‍वाजा ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के कार्यकारी निदेशक मेजर जनरल आमिर आमेर इकराम के मुताबिक, चीनी वैक्सीन कैन्सिनो की एक खुराक की कीमत 13 डॉलर है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान वैक्सीन के लिए अंतरराष्ट्रीय डोनर्स और चीन जैसे साथी देशों पर निर्भर है।

एनएचएस सचिव ने बताया कि चीनी दवा कंपनी सिनोफार्मा ने पाकिस्तान को कोविड -19 वैक्सीन की एक करोड़ खुराक देने का वादा किया है, जिसमें से 5 लाख खुराकें पाकिस्तान को दे दी गई हैं। बाकी खुराक अभी देनी बाकी है। वहीं, मिली कोरोना वैक्सीन की खुराकों में से पाकिस्तान ने 2 लाख 75 हजार खुराक कोरोना मरीजों की देखरेख में लगे मेडिकल स्टाफ को दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि पाकिस्तान का लक्ष्य इस साल के अंत तक 7 करोड़ लोगों को टीका देने का है।

TANCET Admit Card 2021: annauniv.edu पर जाकर ऐसे डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड

एनएचएस सचिव के अनुसार, पाकिस्तान को गवी के जरिये भारतीय निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविड -19 वैक्सीन की 1.6 मिलियन खुराक भी मुफ्त में मिल सकती हैं। जिसकी मदद से पाकिस्तान की करीब 20 प्रतिशत आबादी को कोरोना से बचने में मदद मिलेगी।

ग्लोबल अलायंस वैक्सीन और टीकाकरण एक सार्वजनिक-निजी वैश्विक स्वास्थ्य साझेदारी है जिसका लक्ष्य गरीब देशों में टीकाकरण की पहुंच बढ़ाना है। पीएसी के अध्यक्ष राणा तनवीर हुसैन ने एनएचएस सचिव से पूछा कि क्या वे मुफ्त वैक्सीन पाने के लिए इंतजार कर रहे हैं? इस पर जवाब में कहा कि हमें अधिक कोरोना वैक्सीन खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।

मशहूर मेकअप आर्टिस्ट कीर्ति धीर और उनके पति विजय दुग्गल ने दी ग्रैंड रिसेप्शन पार्टी

ताजा खबरें