पीएम मोदी को फिर से मिलेगा एक और इंटरनेशनल अवार्ड

Updated On: Sep 2, 2019 15:23 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Twitter

पीएम नरेंद्र मोदी अब दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ रहे है। प्रधानमंत्री को लगातार कई वर्षों से बहुत से पुरस्कार मिल चुके है। वहीं, अब उन्हें एक और पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। बता दे हाल ही में पीएम मोदी को सऊदी अरब का सर्वोच्च सिविलियन अवार्ड 'द जायद मेडल' मिला, अब उन्‍हें बिल मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन सम्मानित करने जा रहा है।

दरअसल, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि एक और पुरस्कार, हर भारतीय के लिए गर्व का एक और क्षण, क्योंकि पीएम मोदी की मेहनती और अभिनव पहल की वजह से दुनिया भर से तारीफ मिलती है। साथ ही, बताया कि पीएम मोदी को बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह सम्मान उन्हें यूएस दौरे के दौरान दिया जाएगा।

https://twitter.com/ANI/status/1168442325099409409

इससे पहले भी पीएम मोदी रूस से लेकर सऊदी अरब तक और अफगानिस्‍तान से लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र तक से कई पुरस्कार मिल चुके है। आइए मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर बताते है उनको अब तक मिले पुरस्कारों के बारे में…

ट्रैफिक रूल में बदलाव : जानें, किस नियम के तोड़ने पर भरना होगा कितना जुर्माना

– पीएम मोदी को 3 अप्रैल 2016 को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘किंग अब्दुल अजीज सैश’ से सम्मानित किया गया।

– इसके बाद 2016 में जब अफगानिस्तान के दौरे पर थे उस समय 4 जून को उन्हें अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आमिर अमानुल्लाह खान’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

– 10 फरवरी 2018 को पीएम मोदी ने फलस्तीन में ‘ग्रांड कॉलर’ पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार पीएम को द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में उठाए गए कदमों लिए किए दिया गया था।

– वहीं, इसी साल 8 जून को पीएम मोदी ने ‘ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगाइश्ड रूल ऑफ इज्जुद्दीन’ अवार्ड दिया गया। यह मालदीव द्वारा विदेशी गणमान्य हस्तियों को दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

– साथ ही, भारत में अमीर और गरीब के बीच के सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए पीएम मोदी द्वारा किए गए सराहनीय कार्य के चलते उन्हें अक्टूबर, 2018 को ‘सियोल शांति’ पुरस्कार दिया गया। बता दे पीएम मोदी यह सम्मान हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं।

Video: अपनी ही जमीन के लिए अधिकारी के पैरों में गिड़गिड़ाते हुए किसान

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 14 जनवरी 2019 को नई दिल्ली में पहली बार ‘फिलिप कोटलर प्रेसिडेंसियल’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

– सितंबर 2018 को पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

– पीएम मोदी को 24 अगस्त 2019 को ‘किंग हमाद ऑर्डर ऑफ रीनेसंस’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। जोकि बहरीन का तीसरा सर्वोच्च नागरिक अवार्ड है।

– इसके अलावा, पीएम मोदी को रूस  से 12 अप्रैल को ‘ऑर्डर ऑफ सेंट ऐंड्रू’ से सम्मानित किया गया। यह रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

– साथ ही, इसी साल 4 अप्रैल को पीएम मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ जायेद’ अवार्ड से नवाजा गया। यह संयुक्त अरब अमीरात का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

दिल्ली की हवा में सुधार, 25 प्रतिशत घटा वायु प्रदूषण : रिपोर्ट

ताजा खबरें