PNB घोटाला - नीरव मोदी को बड़ा झटका, ब्रिटेन के गृह विभाग ने प्रत्यर्पण को दी मंजूरी

PNB (पीएनबी) घोटाले के मास्टरमाइंड नीरव मोदी (Nirav Modi) को ब्रिटेन के गृह विभाग ने प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है । भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को जल्द ही भारत लाया जाएगा।

Updated On: Apr 16, 2021 21:39 IST

Dastak

अदिति गुप्ता

PNB (पीएनबी) घोटाले के मास्टरमाइंड नीरव मोदी (Nirav Modi) को ब्रिटेन के गृह विभाग ने प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है । भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को जल्द ही भारत लाया जाएगा। अभी तक नीरव मोदी को भारत लाने में जो कुछ मुश्किलें आ रही थी, अब वह दूर होती दिखाई दे रही हैं क्योंकि भारत की प्रत्यर्पण की मांग पर ब्रिटेन सरकार ने सहमति जताते हुए उसे मंजूरी दे दी है।

आपको बता दें कि इस वक्त नीरव मोदी लंदन की जेल में बंद है। यह घोटाला नीरव मोदी की तीन कंपनियों, उसके अधिकारियों और पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों की मिलीभगत का था। नीरव मोदी ने पीएनबी की बार्टी हाउस शाखा के अधिकारियों के साथ मिलकर करीब 11,000 करोड रुपए से अधिक फर्जी ऋण पत्रों के माध्यम से इस आर्थिक धोखाधड़ी को अंजाम दिया था।

भारत सरकार लगातार नीरव मोदी को भारत लाने के लिए कोशिशें कर रही थी। इससे पहले ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट(UK Westminster Court) ने नीरव मोदी की प्रत्यर्पण की याचिका मंजूर कर ली थी और इस मामले को स्वीकृति के लिए गृहमंत्री को भेज दिया था।

नीरव मोदी के अलावा मेहुल चौकसी और विजय माल्या को भी ब्रिटेन से भारत लाने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि नीरव मोदी के पास अभी भी भारत को सौंपे जाने के विरुद्ध कानूनी चुनौती देने का आखिरी विकल्प मौजूद है।

बता दें कि नीरव मोदी ने एलओयू यानि बैंक गारंटी का गलत इस्तेमाल करके पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब 14,000 करोड रुपए की हेराफेरी की थी, इसी मामले के बाद से वह फरार था। कुछ दिन पहले ही ब्रिटिश अदालत ने कोरोना महामारी के दौरान उसकी मानसिक स्थिति बिगड़ने और भारत में जिलों की खस्ता हालत जैसी दलील को भी खारिज कर दिया था।

ताजा खबरें