ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों के लिए SOP जारी, इन नियमों के साथ 8 जनवरी से शुरू होंगी उड़ानें

दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने हाहाकार मचा रखी है। जिसके चलते ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी फ्लाइट्स को 7 जनवरी तक के लिए अस्थाई रूप से बैन कर दिया गया था।

Updated On: Jan 2, 2021 15:31 IST

Dastak Online

Photo Source: Social Media

दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने हाहाकार मचा रखी है। जिसके चलते ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी फ्लाइट्स को 7 जनवरी तक के लिए अस्थाई रूप से बैन कर दिया गया था। हालांकि, केंद्र सरकार ने 8 जनवरी 2021 से इन फ्लाइट्स को फिर से शुरू करने का ऐलान किया है। इन फ्लाइट्स को लेकर एसओपी भी जारी कर दी गई है।

बता दें, कोरोना नए स्ट्रेन के कारण 21 दिसंबर रात 12 बजे से ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी थी। ब्रिटेन की फ्लाइट्स पर रोक फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड समेत कई यूरोपीय देशों ने लगाई थी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में ट्वीट कर जानकारी दी है कि 23 जनवरी 2021 तक हर सप्ताह 15- 15 फ्लाइट्स को ही उड़ान भरने की इजाजत है। और ये फ्लाइट्स दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद से ही उड़ान भरेंगी।

CBSE Board exam: इस दिन से शुरू होंगी परीक्षा, जल्द करें अपना सिलेबस पूरा

इन एसओपी का करना होगा पालन-

ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट नेगेटिव होना अनिवार्य कर दिया है। एयरलाइन्स को ही सुनिश्चित करना होगा कि यात्रियों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है। टेस्ट नेगेटिव होने पर यात्रियों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन होना पड़ेगा। यही नहीं, अगर कोई भी नए कोरोना स्ट्रेन से पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे अलग पृथकवास में रखा जाएगा।

वहीं, भारत में आने बाद एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों को आरटी- पीसीआर टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। यही नहीं इस टेस्ट का भुगतान भी यात्री को खुद ही करना पड़ेगा। इसके अलावा, 8 जनवरी से 30 जनवरी 2021 तक यात्रा करने से 72 घंटे पहले अपना सेल्फ डिकल्यरेशन फॉर्म सबमिट करना होगा। ये फॉर्म ऑनलाइन पोर्टल यानी newdelhiairport.in पर जाकर सबमिट करना होगा।

यहां पर मसाज देने के लिए शरीर पर छोड़े जाते हैं सांप, देखें विडियो

ताजा खबरें