तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर किया कब्जा

तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल को काबु कर लिया है। तालिबानी लड़ाकों के कब्जे में अब अफगानिस्तान की ये राजधानी है और मौजूदा राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर जा चुके हैं।

Updated On: Aug 15, 2021 20:56 IST

Dastak

Photo Source- Google

तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल को काबु कर लिया है। तालिबानी लड़ाकों के कब्जे में अब अफगानिस्तान की ये राजधानी है और मौजूदा राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर जा चुके हैं। इन सभी घटनाक्रमों के बीच एयर इंडिया की काबूल से उड़ी आखरी उड़ान दिल्ली में लैंड कर चुकी है। एयर इंडिया का कहना है कि अगर संभव हो पाया तो वो काबुल से दिल्ली उड़ान जारी रखेंगे।

इससे पहले तालिबान ने एक बयान जारी कर कहा था कि उन्होंने अपनी सभी फोर्सों को कहा है कि वे काबुल में न घुसे लेकिन बयान के विपरीत 10 हजार से अधिक लड़ाकों के काबुल में दाखिल होने की खबर सामने आ रही है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अफगानिस्तान में तालिबान के आक्रामक हमलों के बीच देश की सीमाओं पर भी उनका कब्जा हो गया है। अब केवल काबुल हवाई अड्डा ही देश से बाहर जाने का एकमात्र रास्ता है।

पाकिस्तान ने मीडिया को जानकारी दी है कि तालिबान ने तोरखम सीमा पार कर ली थी। जो अभी भी अफगान सरकार के नियंत्रण में अंतिम चौकी का प्रतिनिधित्व करती है।

ताजा खबरें