कोरोना वायरस के बढ़ते आंकड़े को लेकर WHO ने चेताया, वैश्विक स्तर पर हो रहे हालात बेकाबू

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है इसी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख द्वारा एक बार फिर से चेताया जा रहा है कि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति वैश्विक स्तर पर खराब होती जा रही है।

Updated On: Jun 9, 2020 10:31 IST

Dastak Web Team

Photo Credit: Google

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है इसी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख द्वारा एक बार फिर से चेताया जा रहा है कि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति वैश्विक स्तर पर खराब होती जा रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा-

बता दें सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि अमेरिका और दक्षिणी एशिया के दस देशों में रविवार को 75% मामले से आए थे। पिछले दस दिनों में नौ देशों से एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, रविवार को 1,35,000 मामले सामने आए, जो अब तक सबसे ज्यादा हैं। वहीं अफ्रीका के कई देशों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यहां तक कि कई देशों में मामले एक हजार से भी कम हैं लेकिन इसके बावजूद यह संख्या बढ़ रही है। डब्ल्यूएचओ का कहना है इसी दौरान दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के मामलों में कुछ सकारात्मक संकेत भी दिखाई दे रहे हैं।

जानें, कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आयुर्वेदिक औषधि कितनी कारगर

भारत में कोरोना की स्थिति-

विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक बड़े एक्सपर्ट ने कहा कि भारत में अभी कोरोना का विस्फोट नहीं हुआ है, लेकिन ऐसा होने का खतरा बरकरार है। भारत में मार्च से लागू किए लॉकडाउन को अब धीरे-धीरे खत्म किया जा रहा है। ऐसे में कोरोना संक्रमण की संख्या तेजी से बढ़ सकती है।विश्व स्वास्थ्य संगठन हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर माइकल रेयान ने पिछले शुक्रवार को कहा कि इस समय भारत में डबलिंग रेट करीब 3 सप्ताह है। इसलिए इस महामारी की दिशा अभी घातांकीय नहीं है, लेकिन यह बढ़ रही है।  इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारत में महामारी का असर देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग है। शहरी और ग्रामीण इलाकों में हालात अलग हैं।

भारत के मौजुदा आंकड़े-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 9986 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 206 लोंगो की मौत हो गई है। देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 2,56,611 हो गई है। इनमें 1,25,381 एक्टीव केस हैं।

Boycott Chinese Product:भारत में चीनी सामानों के बहिष्कार की आवाज पर क्यों बौखलाया चीन?

 

 

ताजा खबरें