सर्दियों में रूखे स्किन से हैं परेशान? जरुर फॉलो करें ये टिप्स

Beauty Tips: सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाओं से अक्सर ही स्किन काफी ड्राई होने लगती है, जिससे स्किन काफी बेजान हो जाती है। यही नहीं, इससे चेहरे की ख़ूबसूरती पर भी दाग लगने लगते हैं।

Updated On: Jan 12, 2021 16:31 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

Beauty Tips: सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाओं से अक्सर ही स्किन काफी ड्राई होने लगती है, जिससे स्किन काफी बेजान हो जाती है। यही नहीं, इससे चेहरे की ख़ूबसूरती पर भी दाग लगने लगते हैं। इससे बचने के लिए हम महंगी क्रीम और तरह- तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन सबकी बजाय आप घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खों से अपना निखार वापिस पा सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू टिप्स...

नारियल तेल का करें इस्तेमाल-

सर्दियों के मौसम में अक्सर ही हवा के कारण स्किन का बेजान और रुखी हो जाती है। जिससे स्किन का निखार भी कम होने लगता है। ऐसे में आपको नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपके स्किन की खोई हुई नमी वापस लौट आये। नारियल तेल में प्रोटीन, फैटी एसिड और विटामिन-ई होता है। इसके लिए नारियल तेल को थोड़ा गर्म कर लें। इसके बाद इस तेल से अपनी स्किन पर 10- 15 मिनट तक मालिश करें और मालिश करने के कुछ देर बाद नहा लें।

Oppo Reno 5 Pro 5G भारत में इस दिन होगा लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

बेसन और दही का पेस्ट बना ऐसे करें इस्तेमाल-

सर्दी के मौसम में स्किन का निखार वापस लाने के लिए दही और बेसन का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको कई तरह के फायदे मिलेंगे, जिससे स्किन पर आपको काफी निखार आएगा। इसके लिए सबसे पहले एक कप दही और दो कप बेसन को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने हल्के हाथों से चेहरे पर लगा लें। फिर इससे मसाज कर लें। करीब पांच से दस मिनट तक चेहरे पर रहने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद आपको कमाल का फायदा देखने को मिलेगा।

दूध और बादाम भी है कमाल के-

दूध और बादाम भी कमाल की चीज है, जिससे चेहरे का निखार भी जबरदस्त आता है। इसके लिए एक कटोरी दूध लें और उसमें एक बड़ा चम्मच बादाम पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को रात को सोने से पहले दस मिनट तक चेहरे पर लगाए। और फिर सादे पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा रूखा नहीं लगेगा।

तमिलनाडु में इस दिन से खुलेंगे 10वीं-12वीं के स्कूल

ताजा खबरें