भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना दांतों को भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

सभी लोग अपने दांतों को मजबूत और चमकदार रखने के लिए उनका बहुत ध्यान रखते हैं। यही नहीं, दांतों को कोई नुकसान न हो, इसके लिए वो अपने खाने से लेकर दांतों तक की सफाई का भी पूरा ख्याल रखते हैं।

Updated On: Jun 23, 2020 17:26 IST

Dastak Online

Photo Source : Google

सभी लोग अपने दांतों को मजबूत और चमकदार रखने के लिए उनका बहुत ध्यान रखते हैं। यही नहीं, दांतों को कोई नुकसान न हो, इसके लिए वो अपने खाने से लेकर दांतों तक की सफाई का भी पूरा ख्याल रखते हैं। लेकिन लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठे हैं, जिससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। और पूरी देखभाल के बाद भी उनके दांत कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी बातें, जिनको आप कभी भूलकर भी न करें।

माउथवॉश का ज्यादा न करें इस्तेमाल-

लोग अक्सर ही अपने दांतों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए दिन में कई बार माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस चक्कर में वो ये भूल जाते हैं कि इसके ज्यादा इस्तेमाल से उनके दांत कमजोर होने का डर रहता है। यही नहीं, इसके ज्यादा इस्तेमाल से दांत सेंसटिव होने का भी खतरा रहता है, जिससे आपके दांतो में ठंडा-गर्म लग सकता है। क्योंकि कई माउथवाश में एसिड होता है, जो दांतों के मिडिल लेयर को खराब कर सकते हैं।

दांतों को सोते समय दबाकर न सोयें-

कई लोगों की आदत होती है कि वो सोते समय दांतों को पीसकर और दबाकर सोते हैं। वहीं, कुछ लोग गुस्से में भी अपने दांतों को दबाते हैं, ऐसा करने से आपके दांत कमजोर होने का खतरा रहता है। अगर बार- बार आप भी ऐसा करते हैं तो जल्द ही इस आदत को बदल लें। हालांकि, इन आदतों को छोड़ने में दिक्कत हो सकती है, लेकिन आप अपने दांतों को मजबूत रखना चाहते हैं तो इसे छोड़ना ही पड़ेगा।

गर्मियों में अपना मेकअप न होने दें खराब, जरुर अपनाये से टिप्स

ज्यादा वर्कआउट करने से बचें-

बहुत से लोग ऐसे है जो ज्यादा वर्कआउट करते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि ज्यादा वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से भी दांत कमजोर हों सकते हैं। ये बात कई स्टडी में सामने आ चुकी है। आपके वर्कआउट का शेड्यूल जितना लंबा होगा, उतनी ही दांतों में कैविटी होने की संभावना होती है। ऐसा कहा जाता है कि वर्कआउट के समय मुंह में लार कम बनती है, जो दांतों तो प्रभावित करते हैं।

कौन है मरीना कुंवर, जिनका नाम लेकर सोनू निगम ने भूषण कुमार को दी धमकी

ताजा खबरें