घंटो बैठे रहने से आपकी भी कमर में होता है दर्द? तो जरुर अपनाएं ये कुछ उपाय

अधिकतर लोगों का समय ऑफिस में बैठते हुए बीतता है, जिसके कारण सभी को कमर दर्द की शिकायत रही है। इसके लिए लोग कई तरह के उपाय से लेकर डॉक्टर से थैरेपी तक लेते है।

Updated On: Sep 26, 2020 15:38 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

अधिकतर लोगों का समय ऑफिस में बैठते हुए बीतता है, जिसके कारण सभी को कमर दर्द की शिकायत रही है। इसके लिए लोग कई तरह के उपाय से लेकर डॉक्टर से थैरेपी तक लेते है। फिर भी कमर दर्द कुछ समय तक ठीक रहता है और फिर वैसा ही हो जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे आप काफी हद तक घर में ही कमर दर्द से निजात पा सकते हैं...

कमर दर्द होने पर करें सिकाई-

अगर आपकी भी कमर में दर्द होता है तो इससे कुछ हद तक राहत पाने के लिए आप अपनी कमर की हीटिंग पैड से सिकाई करते रहे। समय- समय पर जरूरत पड़ने पर सिकाई करने से आपको डॉक्टर की दवाई भी खाने की जरूरत नहीं होगी। और सिकाई से ही आपको काफी हद तक राहत मिल जाएगी। क्योंकि सिकाई करने से कमर की मसल्स में आराम मिलता है और कमर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है।

समय-समय पर करते रहें योग और एक्सरसाइज- 

कमर दर्द की शिकायत होने पर आपको योग और एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। क्योंकि योग और एक्सरसाइज करने से बॉडी भी एक्टिव रहती है और दर्द में भी काफी आराम मिलता है। इससे आपकी बॉडी भी फ्लेक्सिबल बनी रहती है।

लगातार ज्यादा समय तक न बैठे-

अगर आपको भी कमर दर्द की शिकायत रहती है तो आपको लगातार लंबे समय तक बैठने से बचना चाहिए। क्योंकि ज्यादा देर तक बैठने से कमर में दर्द के साथ- साथ ऐठन भी महसूस होने लगती है। इसलिए अगर आपको काम करते समय बीच- बीच में ब्रेक ले लेना चाहिए।

उत्तर प्रदेश: आगरा में हुए अब तक 1.78 लाख से अधिक कोरोना टेस्ट

सोने की पॉजिशन का रखें ध्यान-

कमर में दर्द का एक कारण सोने की पॉजिशन भी होती है। क्योंकि ज्यादातर लोगों की कमर में दर्द गलत स्थिति के कारण ही होता है। हमेशा अपनी कमर या साइड के बल सोएं। पेट के बल कभी नहीं सोना चाहिए। इसके साथ ही हमेशा आरामदायक बिस्तर पर सोएं।

श्रद्धा कपूर पहुंची एनसीबी ऑफिस, ड्रग मामले में आया नाम सामने

ताजा खबरें