यदि आपको भी है बालों की समस्या तो अपनाएं ये 5 रामबाण इलाज

अपने बालों का आपको खास ध्यान रखना चाहिए। कुछ घरेलू नुस्खों की सहायता से आप अपने बालों को बेहद खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं। आज आपको पांच ऐसे रामबाण देंगे जिन्हें अपनाने से आपको बालों की समस्या से निजात मिल जाएगी। 

Updated On: Nov 16, 2022 11:27 IST

Dastak Web Team

Dastak Photo

कहते हैं कि महिलाओं की असली खूबसूरती उनके बाल होते हैं, लेकिन जब वही बाल प्रदूषण व धूल मिट्टी से रूखे और कमजोर होने लगते हैं तो फिर टूटने लगते हैं। पुरषों को भी अब बाल झड़ने और डैंड्रफ की समस्या होने लगी है। हम आगे आज आपको पांच ऐसे रामबाण देंगे जिन्हें अपनाने से आपको बालों की समस्या से निजात मिल जाएगी। ये रामबाण  घरेलू नुस्खें ही हैं, इन्हें अपनाने के लिए आपको किसी डॉक्टर या दवाखाने जाने की जरुरत नहीं है।

हम अपना लुक अपने बालों के डिजाइन से ही डिसाइड करते हैं, इन बालों के डिजाइन से आप बहुत खूबसूरत भी लगते हैं। लेकिन जब आपके बाल ही अच्छे ना हों तो चाहे आप कितने ही खूबसूरत हो आपका लुक अच्छा नहीं लगता। बेकार बाल आपके लुक को भी बिगाड़ सकता है, इसीलिए अपने बालों का आपको खास ध्यान रखना चाहिए। कुछ घरेलू नुस्खों की सहायता से आप अपने बालों को बेहद खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं।

1. अंडा – अंडे से आपके बालों को प्रोटीन मिलता है और प्रोटीन अंडे में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जब आप अपने बालों को धोते हैं तो धोने से पहले बालों में अंडा और नारियल का तेल मिलाकर लगा लें इससे आपके बाल सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे। जब आप अंडा लगाते हैं तो केवल उसका सफेद वाला हिस्सा ही लगाएं इससे बदबू काम आएगी।

2. प्याज का रस– जब आप सिर धोने जाते हैं तो अपने बालों को धोने से पहले एक प्याज को कद्दूकस कर के एक सूती के कपड़े में उसका रस निचोड़ लें इसके बाद आप उस रस को अपने बालों की जड़ पर लगा ले, ऐसा करने से आपके बालों में डैंड्रफ भी कम हो जाएंगे और आपके बालों की जड़े भी मजबूत रहेंगी।

3. एलोवेरा– एलोवेरा आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है अपने बालों को धोने से पहले एलोवेरा लगाएं और 15 मिनट के बाद अपने बालों को धो ले। एलोवेरा से आपके बाल स्मूथ और सिल्की भी रहते हैं साथ ही यह आपके बालों को स्ट्रेट रखता है।

अच्छा खाना खाने से भी बढ़ती है खांसी, गला खराब हो तो भूलकर भी ना खाएं ये

4. नारियल का दूध– नारियल के दूध में प्रोटीन और फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है तथा नारियल के दूध से आपके बालों में भी सॉफ्टनेस आती है।

5. पपीता–पपीता आपके बाल और आपके चेहरे दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है पपीता लगाने से बालों में सॉफ्टनेस भी आती है और यह डैंड्रफ भी कम करता है। सर्दियों के समय में डैंड्रफ की समस्या बनी रहती है, तो आप अपने बालों को धोने से पहले पपीते को पीसकर लगाएं और 45 मिनट बाद अपने बालों को धो लें।

रोज़ सुबह नमक वाला पानी पीने से होते हैं यह फायदे

ताजा खबरें