अपनी फटी एड़ियों को इन घरेलू नुस्खों से करें ठीक

हम अपने पैरों का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते। स्मूथ और सॉफ्ट एड़ियां महिलाओं की नितांत आवश्यकता है। हम आपके लिए आज ऐसे घरेलू नुस्खे लाए हैं जिनकी सहायता से आप अपनी फटी एड़ियों को सुंदर बना सकते हैं।

Updated On: Nov 21, 2022 23:38 IST

Dastak Web Team

हम अपने बाल और चेहरे पर तो खूब ध्यान देते हैं, लेकिन हम अपने पैरों का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते। स्मूथ और सॉफ्ट एड़ियां महिलाओं की नितांत आवश्यकता है। सबसे ज्यादा धूल मिट्टी के संपर्क में एड़िया ही आती है जिससे उन्हें काफी नुकसान पहुंचता है। त्वचा के रूखेपन के कारण एड़ियों में दरार आ जाती है, सर्दियों का मौसम आते ही आप को फटी एड़ियों की समस्या बहुत होती है। आपके पूरे शरीर का वजन आपके पैरों पर ही होता है ऐसे में आपको अपने पैरों का खास ध्यान रखना चाहिए। महिलाएं अपने घर के कामों में इतना व्यस्त होती है कि खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाती। हम आपके लिए आज ऐसे घरेलू नुस्खे लाए हैं जिनकी सहायता से आप अपनी फटी एड़ियों को सुंदर बना सकते हैं।

इन 5 घरेलू नुस्खों का उपयोग करें-

ग्लिसरीन - एक छोटी कटोरी में थोड़ा ग्लिसरीन ले इसमें आप एक नींबू का रस निचोड़ लें फिर इससे मिक्स करके आप अपने पैरों पर लगाएं। फिर करीब 20 मिनट आप इसे यूं ही छोड़ दें। उसके बाद आप ठंडे पानी से अपने पैरों और एड़ियों को धो ले।

नारियल तेल - नारियल का तेल भी पैरों की फटी एड़ी की समस्या दूर करता है। नारियल के तेल से आप अपने पैरों की रोज मालिश करें, यदि आप सोने के समय करें तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसा आपको तब तक करना है जब तक कि आप की फटी एड़िया ठीक नहीं हो जाती। नारियल के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी है जोकि आपकी फटी एड़ियों को ठीक करने में सहायता करता है।

वैसलीन और नींबू - एक नींबू का रस निकालें और उसमें थोड़ा वैसलीन डालें इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद आप अपने पैरों और एड़ियों पर इस से मालिश करें, इसे तब तक मालिश करते रहे जब तक कि आपके एड़ियों के दरार में इसका मिश्रण पूरी तरह से ना भर जाए।

यदि आपको भी है बालों की समस्या तो अपनाएं ये 5 रामबाण इलाज

शहद - फटी एड़ियों में शहद का उपयोग सबसे सरल और कारगर उपचार हैं। एक टब गर्म पानी करें और उसमें शहद मिला कर उस टब में आप अपने पैरों को डाल ले कम से कम आधे घंटे तक गर्म पानी में आप अपने पैरों को डालकर हाथों से धीरे-धीरे अपने पैरों की एड़ियों को मले।

तिल का तेल - रोज रात में सोने से पहले अपने पैरों की फटी एड़ियों पर तिल के तेल का मसाज करें, इससे आपको जादुई परिणाम मिलेंगे और आप की एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

अच्छा खाना खाने से भी बढ़ती है खांसी, गला खराब हो तो भूलकर भी ना खाएं ये

ताजा खबरें