प्रोटीन की कमी होने पर डाइट में शामिल करें ये चीजें

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान- पान का ध्यान नहीं रखते हैं और इसके कारण उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यही नहीं, कई बार इस लापरवाही से लोगों में प्रोटीन की कमी हो जाती है।

Updated On: Feb 6, 2021 17:01 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान- पान का ध्यान नहीं रखते हैं और इसके कारण उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यही नहीं, कई बार इस लापरवाही से लोगों में प्रोटीन की कमी हो जाती है और प्रोटीन की कमी से शरीर में नुकसान होता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में, जिन्हें डाइट में शामिल करने से प्रोटीन की कमी को दूर कर सकती हैं...

प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में बींस को शामिल करना चाहिए। बींस के सेवन से प्रोटीन और फाइबर की कमी दूर हो जाती है और ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। एक कप बींस में 25 ग्राम तक प्रोटीन होता है। इसलिए आप रोजाना बींस का सेवन कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपनी डाइट में दाल और ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल कर सकते हैं। इन चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। एक कप दाल में करीब 18 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं, ड्राई फ्रूट में भी काफी फायदेमंद होता है। इन दोनों चीजों के सेवन से प्रोटीन की कमी भी दूर होगी और शरीर भी काफी स्वस्थ रहेगा।

Rose Day 2021: गुलाब के हर रंग के हैं खास मायने, गिफ्ट देने से पहले जरूर जानलें इनका महत्व

साथ ही, आप प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि हरी सब्जियों में प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। वैसे भी हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

यही नहीं, पनीर में भी प्रोटीन काफी मात्रा में होता है। इसके लिए आपको पनीर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इसलिए पनीर को जल्दी ही अपनी डाइट में शामिल करें। इसका इस्तेमाल आप सब्जी के साथ- साथ सलाद के तौर पर भी कर सकते हैं।

Suzuki Gixxer 250 और Gixxer SF 250 की बढ़ी कीमतें, जानें लेटेस्ट प्राइस

ताजा खबरें