दांतों के दर्द से न हो परेशान, घर पर ही इन घरेलू उपायों से पाएं आराम

अधिकतर लोगों को दांतों से जुड़ी कई तरह की परेशानियां रहती ही हैं। इसकी वजह से लोग भी फिर डेंटिस्ट के चक्कर काटते रहते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं, जिनसे आप घर पर ही दांतों के दर्द से निजात पा सकते हैं।

Updated On: Jun 25, 2020 17:25 IST

Dastak Online

Photo Source : Google

अधिकतर लोगों को दांतों से जुड़ी कई तरह की परेशानियां रहती ही हैं। किसी को मसूडों के कारण दांतों में दर्द तो किसी को दांतों के सड़ने से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस दर्द के कारण लोगों को कुछ खाने- पीने का भी मन नहीं करता है। इसकी वजह से लोग भी फिर डेंटिस्ट के चक्कर काटते रहते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं, जिनसे आप दांतों के दर्द से निजात पा सकते हैं।

पानी में नमक डालकर करें कुल्ला-

आपने अक्सर ही लोगों को कहते सुना होगा कि दांतों में दर्द है तो पानी में नामक डालकर कुल्ला करलो। जी हां, ये एक घरेलू उपाय है, जिसे करने से आप दांतों के दर्द से निजात पा सकते हैं। आपको कभी भी दांतों में दर्द हो तो गुनगुने पानी में नमक डालकर कुल्ला करें। ऐसे करने से आपको तुरंत दांतों के दर्द में आराम मिल जाएगा।

लौंग रामबाण औषधि-

लौंग को दांतों के दर्द के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लौंग को आप अपने दांतों के नीचे भी रख सकते हैं। वहीं, लौंग के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप कॉटन पर थोड़ा सा लौंग तेल लगाकर दर्द वाले हिस्से पर लगाने से दर्द कम हो सकता है। यही नहीं, आप एक छोटे गिलास पानी में लौंग के तेल की एक बूंद भी डाल सकते हैं और कुल्ला कर सकते हैं।

खुशखबरी! कोरोना की ये वैक्सीन दिखा रही कमाल, अक्टूबर तक मार्किट में आने की तैयारी

दांतों के दर्द में लहसुन भी मददगार-

लहसुन दांतों के दर्द और सूजन को कम करने के बेहद काम आता है। दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन की कली को लेकर उसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लें और जिस भी हिस्से में दर्द हो वहां पर इस पेस्ट को लगाये। ऐसा करने से आप थोड़ी देर में ही काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

इस राज्य में 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन

ताजा खबरें