मानसून में खुद को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो जरुर फॉलो करें ये टिप्स

मानसून के आने से लोगों को चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी से राहत तो मिलती है, लेकिन इस दौरान कई तरह की बीमारी और संक्रमण होने का भी खतरा रहता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप खुद को फिट रख सकते हैं।

Updated On: Jun 24, 2020 17:26 IST

Dastak Online

Photo Source : Google

मौसम के बदलते मिजाज के साथ मानसून ने कई राज्यों में दस्तक दे दी है। बारिश से लोगों को चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन मानसून के दौरान कई तरह की बीमारी और संक्रमण होने का खतरा रहता है। बारिश के मौसम में खुद को हर तरह के संक्रमण से दूर रखने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप खुद को फिट रख सकते हैं।

इम्यूनिटी का रखें पूरा ख्याल-

मानसून के मौसम में हर तरह के संक्रमण से बचने के लिए आपको सबसे पहले अपनी इम्युनिटी मजबूत करने की जरूरत है। क्योंकि इम्युनिटी कमजोर होने पर आप बहुत ही आसानी से किसी भी इन्फेक्शन की चपेट आ सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में इम्युनिटी मजबूत करने वाली चीजों जैसे गाजर, अदरक और ब्रोकली आदि को शामिल करना चाहिए।

बाजार के खाने से करें परहेज-

अक्सर ही लोग शाम के समय बाजार का खाना पसंद करते हैं। वहीं, मानसून के मौसम में इन चीजों का स्वाद और भी बढ़ जाता है, लेकिन इनके सेवन से कई तरह की बीमारी होने का डर रहता है। क्योंकि बाजार का खाना अधपका होता है तो वहीं सब्जियां भी काफी देर बाहर कटी हुई रखी होती हैं। इन्हीं वजह से बाहर का खाने से बचें ताकि आप खुद को फिट रख सकें।

भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना दांतों को भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

मच्छर मारने की दवा का करें छिड़काव-

बारिश के मौसम में पानी जमा होने की वजह से मच्छर काफी ज्यादा मात्रा में इक्कट्ठे हो जाते हैं। ऐसे में आपको अपने आसपास यानी कि नालियों में और घर के कोनों में मच्छर मारने की दवा का छिड़काव करना चाहिए। यही नहीं, बरसात के मौसम में आपको अपने पूरे शरीर को ढककर रखना चाहिए। इसके अलावा, आप मच्छर मारने के स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

BSNL ब्रॉडबैंड प्लान की सीमा बढ़ी, 50Mbps की स्पीड के साथ मिलेंगे ये फायदे

ताजा खबरें