यदि अपने बालों को रखना चाहते हैं स्ट्रेट तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आप अपने बालों को सीधा रखने के लिए इलेक्ट्रिक स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं या फिर उसमें स्पा ट्रीटमेंट लेते हैं लेकिन इससे आपके बाल भी खराब हो जाते हैं। कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को सीधा रख सकते हैं इससे आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

Updated On: Jan 17, 2023 22:12 IST

Dastak Web Team

Source - Google

बालों का सीधा होना यानी की स्ट्रेट होना आपके बालों की क्वालिटी को दर्शाता है। जिन लोगों के बाल घुंघराले या मुड़े हुए होते हैं वो अपने बालों को सीधा करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। बाजार में कुछ इलेक्ट्रिक हेयर स्ट्रेटनर, कैरेटिन क्रीम आदि बिकते हैं जिनका इस्तेमाल लोग अपने बालों पर करते हैं लेकिन इससे आपके बाल हमेशा के लिए सीधे भी नहीं होते और आपके बाल भी खराब हो जाते हैं। आज हम आपके लिए ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिससे कि आप अपने बालों को सीधा रख सकते हैं और इससे आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

एलोवेरा, नींबू -

आप एक एलोवेरा लीजिए और उसकी ऊपरी सतह को हटाकर उसके जैल को एक कटोरी में निकाल कर रख ले इसके बाद इसे अच्छे से चम्मच से मिक्स करें, अब इसमें एक नींबू का रस निचोड़ ले और इसे अच्छे से मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं। एलोवेरा लगाने के बाद अपने बालों को बांधे ना बल्कि सीधा रखें, इसके बाद अपने बालों को धो लें।

जानिए सर्दियों में कैसे करें होठों की देखभाल?

चावल का आटा-

इस नुस्खे से ना सिर्फ आपके बाल सीधे होते हैं बल्कि आपके बालों में शाइनिंग भी आती है और इससे आपके बाल मजबूत भी रहते हैं। सबसे पहले एक छोटी कटोरी में चावल का आटा लें, इसके बाद इस आटे में कच्चा दूध ले। तीन चम्मच चावल के आटे में एक गिलास कच्चे दूध को मिलाएं और इसके बाद धीमी आंच पर गर्म करें और इसमें चम्मच घुमाते रहे। जैसे जैसे दूध में उबाल आता जाएगा आपका पेस्ट गाढ़ा हो जाएगा, इसके बाद गैस बंद करें और इसे ठंडा होने दें। इस बात का ध्यान रखें कि आपने जो  पेस्ट बनाया है ज्यादा पतली ना हो यदि पेस्ट ज्यादा पतला हो जाता है तो यह आपके बालों पर नहीं लग पाएगा। जब पेस्ट ठंडा हो जाए तो इसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिक्स कर लें। यदि आपने अपने बालों पर तेल लगाया हुआ है तो पहले अपने बालों को धो लें उसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। 20 मिनट के बाद आप अपने बालों को धो लें।

कोकोनट मिल्क-

कोकोनट मिल्क के इस्तेमाल से बाल स्ट्रेट होते हैं। कोकोनट मिल्क में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला लें, और इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। फ्रिज में रखने पर इसमें क्रीमी लेयर आ जाएगी, अब इस क्रीम से बालों पर कुछ देर तक मसाज करें और ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबो कर निचोड़ ले और फिर तौलिया अपने बालों पर बांध ले और कुछ देर बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

ऑलिव ऑयल, अंडा-

बालों के लिए अंडा बहुत ही फायदेमंद होता है। कम से कम 2 अंडे में ऑलिव ऑयल मिलाकर इसे मिक्स कर ले, अब इस मिश्रण को अपने बालों पर और स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद मोटे ब्रश वाली कंगी से अपने बालों को सीधा कर ले और फिर हल्के गर्म पानी में तौलिया निचोड़ कर  तौलिए से अपने बालों को बांध ले। आधे घंटे बाद अपने बालों को पानी से धोले।

Samosa Origin: क्या आपने कभी सोचा है, कि आपका पसंदीदा समोसा आखिर आया कहां से है? इसका आकार तिकोना क्यों है?

ताजा खबरें