यदि आप हार्ट पेशेंट हैं तो दूध का सेवन करना छोड़ दें, नहीं तो भुगतना होगा ये नुकसान

कई लोगों को ऐसा लगता है कि दूध के सेवन से उनके शरीर को कई प्रकार के फायदे मिल रहे हैं लेकिन दूध दिल के मरीजों के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता। दूध में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जोकि हार्ट पेशेंट के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है।

Updated On: Jan 17, 2023 22:33 IST

Dastak Web Team

Source - Google

आज हम आपको दूध के बारे में बताएंगे, दूध लगभग भारत में हर घर में पिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की दूध दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं होता बल्कि दूध से उनकी सेहत को नुकसान होता है। आपको बता दें कि दूध में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। कोई भी खाद्य पदार्थ जिसे हम जानवरों से प्राप्त करते हैं उसमें कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, चाहे वो चिकन हो, मटन हो, बीफ हो या अंडा हो इन सभी में कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है और दूध भी हमें जानवरों से ही मिलता है इसलिए दूध में भी कोलेस्ट्रॉल होता है। इसी  कोलेस्ट्रॉल के कारण से दूध हार्ट के लिए सही नहीं है। दूध में तेल की मात्रा भी होती है यानी की फैट की भी मात्रा पाई जाती है।

भैंस का दूध-

सबसे खराब दूध भैंस का होता है क्योंकि इसमें सबसे अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। आपको बता दें कि भैंस के 100 ग्राम दूध में 6.5 मिलीग्राम फैट होता है। भैंस का दूध पीने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है जिससे की ब्लॉकेज होने का ज्यादा खतरा होता है। यदि आपको हार्ट की प्रॉब्लम है तो ऐसे में आपको भैंस के दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर में अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता हैं।

यदि अपने बालों को रखना चाहते हैं स्ट्रेट तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गाय का दूध-

गाय के दूध में भी कोलेस्ट्रॉल होता है। गाय के 100 ग्राम दूध में 4.5 मिलीग्राम फैट मौजूद होता है। तो ये भी आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। कुछ लोग यह सोचते हैं कि भैंस का दूध उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है लेकिन गाय के दूध से उन्हें कोई नुकसान नहीं होता। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं और भैंस के दूध की जगह गाय के दूध का इस्तेमाल करते हैं तो गाय का दूध भी उतना ही नुकसानदायक है।

हार्ट पेशेंट के लिए कितना नुकसान दायक है दूध-

बहुत से लोग समझते हैं कि दूध हार्ट पेशेंट के सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन ऐसा नहीं है दूध उनकी सेहत को बिगड़ता है। दिल के मरीजों के लिए केवल दूध ही नहीं बल्कि दूध से बनने वाली चीजें जैसे घी, पनीर, दही, खोया, या मक्खन यह सब चीजें उनकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है और इन सब में कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है‌। दूध से बनने वाली सारी चीजें दिल के मरीज के लिए जहर के बराबर होती है।  हार्ट के मरीज के लिए दूध बहुत ही नुकसानदायक है यदि आप दूध का सेवन करना छोड़ देते हैं तो आपको दिल से संबंधी भी कोई बीमारी नहीं होगी।

नारियल से बनाएं ये 7 व्यंजन, होंगे बेहद स्वादिष्ट

ताजा खबरें