यदि आप गुड़ नहीं खाते तो इसके फ़ायदे जान आप आज से ही गुड़ खाना शुरू कर देंगे

यदि आप गुड़ के फायदों के बारे में नहीं जानते तो हम आज आपको एक एक करके गुड़ के फायदे के बारे में बता रहे हैं। गुड़ सूखी खांसी और खून की कमी को दूर करने में भी लाभदायक रहता है।

Updated On: Nov 22, 2022 19:14 IST

Dastak Web Team

Photo Source - Google

सोनम शर्मा

आप सभी जानते हैं कि आपके घर के बड़े बुजुर्ग गुड़ खाना कितना पसंद करते हैं। वह दिन में एक बार तो गुड़ का सेवन जरूर करते हैं, खाना खाने के बाद मीठे के तौर पर अधिकतर रूप से वे गुड़ का ही सेवन करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह गुड़ के अनेक फायदों के बारे में जानते हैं इसलिए नियमित रूप से वे गुड़ खाते हैं जिससे कि उनका स्वास्थ्य अच्छा बना रहे। यदि आप भी गुड़ के फायदों के बारे में नहीं जानते तो हम आज आपको एक - एक करके गुड़ के फ़ायदे के बारे में बताएंगे।

गुड़ खाने से आपको क्या लाभ मिलता है?

1. सूखी खांसी - यदि आपको सूखी खांसी है तो उसे आप गुड़ की सहायता से ठीक कर सकते हैं सूखी खांसी में गुड बहुत ही लाभदायक होता है। जब आपको खांसी आए तो सुपारी के तौर पर थोड़ा गुड़ खा ले इससे आपकी खांसी जल्द ही ठीक हो जाती है।

2. खून की कमी - अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो इसमें भी गुड बहुत लाभप्रद होता है। यदि आपका हिमोग्लोबिन बहुत तेजी से घट रहा हो तो ऐसे में आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं गुड़ खाने से बहुत जल्दी शरीर में खून बढ़ता है।

3. खून की सफाई - यदि आपका खून साफ नहीं है और खून साफ ना होने से आपके चेहरे पर बहुत सारे मुहासे हो रहे हैं तो ऐसे में आपको प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में गुड़ खाना चाहिए जिससे कि आपका खून साफ हो जाएगा और आपको किसी प्रकार के मुहासे या पिंपल्स भी नहीं निकलेंगे।

4. आयरन की कमी - जब आपके शरीर में आयरन की कमी हो तो ऐसे में आप दवाइयां ना लेकर गुड़ ही खाएं। क्योंकि गुड़ में आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है, 100 ग्राम गुड़ में 11 मिलीग्राम आयरन कंटेंट पाया जाता है।

अपनी फटी एड़ियों को इन घरेलू नुस्खों से करें ठीक

5. रोग प्रतिरोधक शक्ति - ऐसा कई बार होता है कि मौसम बदलते ही आपके घर में सब बीमार पड़ने लग जाते हैं इसका कारण यह है कि जब आप में रोग प्रतिरोधक क्षमता नहीं होती तो आप जल्द ही बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे मैं आपको बड़ी जल्दी सर्दी, खांसी, जुखाम इत्यादि होने लगते हैं। आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में गुड़ बहुत ही लाभदायक होता है‌।

6. स्वास संबंधी दिक्कत - स्वास्थ संबंधी दिक्कतों में भी आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं यदि आपको अस्थमा की शिकायत है तो आप रोजाना गुड़ ले, क्योंकि इसमें गुड बहुत ही फायदेमंद होता है।

7. मासिक दर्द - जिन महिलाओं को मासिक धरम के दौरान दर्द रहता हो उन्हें गुड़ खाना चाहिए, इससे पेट को आराम मिलता है और दर्द से राहत मिलती है।

यदि आपको भी है बालों की समस्या तो अपनाएं ये 5 रामबाण इलाज

ताजा खबरें