जानिए सर्दियों में कैसे करें होठों की देखभाल?

सर्दियों में त्वचा के साथ-साथ होंठो की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है अगर होंठो की देखभाल सही से ना की जाए तो वे सुखे और बेजान लगने लगते है,जो देखने मे बेहद ही खराब लगते है होंठो के सुखेपन से छुटकारा पाने के लिए ये करें।

Updated On: Jan 17, 2023 20:18 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Google

मैना कटारिया 

सर्दियों में अपने शरीर और चेहरे की खास देखभाल करनी होती है क्योंकि सर्दी के कारण त्वचा ड्राई हो जाती है जिसके बाद त्वचा रूखी और बेजान लगने देती है, इसलिए ज्यादातर लोग सर्दियों में अपने शरीर और चेहरे को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं लेकिन वह अपने होठों की देखभाल करना भूल जाते हैं जिसके कारण होंठ बेहद ही बेजान और सूखे लगने लगते हैं सूखे होठों से छुटकारा पाने और होठों की देखभाल करने के लिए निम्नलिखित उपाय करने चाहिए।

होंठ बेजान क्यों लगते हैं-

सर्दियों में होठों का बार-बार सूखे होने और बेजान लगने का कारण तेज हवा,सर्दी या सर्द हवाएं हो सकते है क्योंकि इन से त्वचा डिहाइड्रेशन हो जाती है। डिहाइड्रेशन के कारण होठों की नमी खोने लगती है और उन्हें प्रोटेक्ट करने वाली स्किन लेयर टूटने लगती है जिसके कारण होंठ फटने लगते हैं और हमें बेजान दिखाई देते है।

नारियल से बनाएं ये 7 व्यंजन, होंगे बेहद स्वादिष्ट

होंठो की देखभाल करने के लिए बी-वैक्स -

होंठो को रूखेपन, बेजान और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए होंठो पर पैट्रोलियम जेली या बी-वैक्स का उपयोग करना चाहिए ध्यान रखें कि लिप बाम की क्वालिटी अच्छी हो वरना वह आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इसके साथ ही बॉडी में पानी की कमी ना होने दे, समय-समय पर पानी पिए इससे आपका शरीर डिहाइड्रेशन से बचेगा। इसके साथ ही आपको अपने सूखे होठों पर बार-बार जीभ नहीं फेरनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से होंठ ज्यादा सूख जाते हैं, होंठो की देखभाल करने के लिए आप उन्हें एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं अपने होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए आप लिप स्क्रब भी कर सकते हैं, लिप स्क्रब करते समय यह ध्यान रखें कि आप ज्यादा तेजी से अपने होठों पर स्क्रब ना करें। होंठो पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट नहीं लगाने चाहिए क्योंकि यह आपके होठों को ड्राई करते हैं कई बार सर्दी और सुखेपन के कारण आपके होठों पर सूजन आ जाती है और होठों से खून निकलने लगता है, यह एक प्रकार का इन्फेक्शन भी हो सकता है आपको इस में लापरवाही नहीं करनी चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Samosa Origin: क्या आपने कभी सोचा है, कि आपका पसंदीदा समोसा आखिर आया कहां से है? इसका आकार तिकोना क्यों है?

ताजा खबरें