Rose Day 2021: गुलाब के हर रंग के हैं खास मायने, गिफ्ट देने से पहले जरूर जानलें इनका महत्व

Happy Rose Day 2021: प्यार का इजहार करने वालों के लिए Valentine Week की शुरुआत 7 फरवरी से होने जा रही है। सप्ताह का पहला दिन Rose Day के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन गुलाब के फूल देकर अपने पार्टनर के सामने अपनी भावनाओं का इजहार किया जाता है।

Updated On: Feb 6, 2021 15:13 IST

Dastak Web 1

Photo Source: Google

Happy Rose Day 2021: प्यार का इजहार करने वालों के लिए Valentine Week की शुरुआत 7 फरवरी से होने जा रही है। सप्ताह का पहला दिन Rose Day के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन गुलाब के फूल देकर अपने पार्टनर के सामने अपनी भावनाओं का इजहार किया जाता है। इस दिन अपने इमोशन्स को बताने के लिए गुलाब के फूलों का सबसे ज्यादा महत्व है, यही वजह है कि प्यार के इस सप्ताह के पहले दिन का नाम Rose Day रखा गया है। यह कहा जाता है कि विक्टोरियाई लोगों ने अपनी प्रेमिका के साथ गुलाब का आदान-प्रदान करने की संस्कृति शुरू की थी। अलग अलग तरह की भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अलग-अलग रंगों के गुलाब के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। लाल रंग का गुलाब कुछ कहता है तो वहीं गुलाबी या पीले रंग के गुलाब से कुछ अलग तरह की भावनाएं व्यक्त की जाती हैं। हालांकि, अगर आप सोच रहे हैं कि कौन सा गुलाब आप अपने खास को गिफ्ट करें, तो चिंता न करें। हम आपको यहां बताएंगे कि प्रत्येक गुलाब का रंग क्या दर्शाता है।

गुलाब के रंगों की खासियत-

लाल गुलाब

लाल गुलाब प्रेम की वास्तविक अभिव्यक्ति के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे प्रेम और रोमांस को परिभाषित करते हैं। लाल गुलाब का पारंपरिक तौर पर प्यार का इजहार करने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। माना जाता है कि प्यार का रंग लाल है, ऐसे में अपने पार्टनर के सामने प्यार जताने के लिए Red Rose दिया जाता है। अगर आप पहली बार प्यार का इजहार करने जा रहे हैं तो एक गहरी साँस लें और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपने प्रिय को लाल गुलाब उपहार दें।

पीला गुलाब

पीले रंग का गुलाब दोस्ती और देखभाल का प्रतीक है। नई दोस्ती की शुरुआत के लिए पीले रंग का गुलाब दिया जाता है। आप पीले रंग का गुलाब देकर अपनी दोस्ती की भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

ऑरेंज गुलाब

ऑरेंज गुलाब उत्साह और जुनून का प्रतीक है। आप किसी विशेष के लिए तीव्र इच्छा की गहरी भावना व्यक्त करने के लिए इसका विकल्प चुन सकते हैं। अपने प्रिय को एक मजबूत संदेश देने के लिए आप इसे लाल गुलाब के साथ भी उपहार में दे सकते हैं।

गुलाबी गुलाब

गुलाबी रंग का Rose आभार, अनुग्रह, प्रशंसा और खुशी का प्रतीक है। यह सबसे ज्यादा विविधता वाला रंग है। इस रंग का गुलाब आभार व्यक्त करने के लिए किया जाता है। हालांकि वेलेंटाइन वीक में इसका इस्तेमाल करने से बचें।

सफेद गुलाब

सफेद गुलाब मासूमियत और पवित्रता का प्रतीक है। ये ज्यादातर शादियों या अंतिम संस्कार के अवसरों पर उपयोग किए जाते हैं। इसलिए, आप वर्ष के इस समय के दौरान उन्हें उपहार में देने से बचना पसंद कर सकते हैं। जब तक आपको आपकी शादी की खुशखबरी सुनने को न मिलें।

लैवेंडर गुलाब

पहली नजर में प्यार की भावना लैवेंडर रंग के माध्यम से व्यक्त की जाती है। ये गुलाब ऐश्वर्य और वैभव की भावना के साथ आराध्य और कल्पना को व्यक्त करते हैं।

बैंगनी गुलाब

बैंगनी रंग का गुलाब रंगों के लिहाज से बेहद अनूठा है। अगर किसी को देखते हुए आप पकड़े गए हैं तो बैंगनी रंग के गुलाब को दिया जा सकता है। यह सीक्रेट क्रश भी हो सकता है।

किसान आंदोलन: देशभर मे चक्का जाम, आईटीओ समेत कई मेट्रो स्टेशनों के दरवाजे बंद

क्रीम रंग का गुलाब

क्रीम कलर का गुलाब आकर्षण और शानदार विचारश्रृंखला का प्रतीक है। क्रीम गुलाब आम तौर पर पिंक कलर के गुलाब के साथ मिक्स कर के दिया जाता है। अगर किसी को गुलाब का बुके देना है तो इन दोनों गुलाब को साथ में ना रखें।

SSC MTS Recruitment 2020: नोटिफिकेशन जारी, ssc.nic.in पर जल्द करें आवेदन

ताजा खबरें