सर्दियों में हाथ-पैरों में आ जाती है सूजन, जानिए इसके कारण और घरेलू उपाय

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों के हाथ - पैर की उंगलियों पर सूजन आ जाती है जिसके कारण उन्हें हाथ-पैरों में जकड़न, दर्द व खुजली की शिकायतें रहती हैं,सर्दियों में हाथ-पैरों पर सूजन इसलिए आ जाती है क्योंकि सर्दियों मे ब्लड फ्लो कम हो जाता हैं।

Updated On: Jan 20, 2023 16:54 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Google

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों के हाथ - पैर की उंगलियों पर सूजन आ जाती है। जिसके कारण उन्हें हाथ-पैरों में जकड़न, दर्द व खुजली की शिकायतें रहती हैं। लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, पर क्या आप जानते हैं सर्दियों में हाथ-पैरों  पर सूजन क्यों आ जाते हैं ?

हाथ-पैरों पर सूजन के कारण-

सर्दियों में हमारे शरीर में खून गाढ़ा हो जाता है जिससे शरीर में ब्लड फ्लो कम होने लगता है, जब हमारे हाथ-पैर ठंडे पानी की संपर्क में ज्यादा आते हैं या ठंडी हवा के संपर्क में आते हैं तो रक्त प्रभाव की गति धीमी हो जाती है, जिसके कारण लोगों की उंगलियों में सूजन आ जाती है।

सूजन को दूर करने का उपाय-

पानी में थोड़ा नमक डालकर उसे गर्म कर उसमें 10-15 मिनट तक हाथ-पैर डूबा कर रखें, या मटर को पानी में उबालकर उसमें से मटर को अलग कर लें और उस पानी से हाथ-पैरों की सिकाई करें, ऐसा करने से सूजन कम होती है और शरीर को जकड़न से भी राहत मिलती है। जिसके बाद पैरों को अच्छे से सुखा ले और उस पर नारियल के तेल में कपूर डालकर मालिश करने से भी सूजन और दर्द में राहत मिलती है। हाथ-पैरो में दस्ताने व मोजे पहन कर रखें, ताकि हाथ-पैर ठंड के संपर्क में कम आ सके।

शहद और हलदी का प्रयोग-

हल्दी एंटीबायोटिक प्रोडक्ट है, यह दर्द में आराम पहुंचाने के लिए बहुत ही कारगर साबित होती है। इसलिए कच्ची हल्दी को पीसकर शहद में मिलाकर अपने हाथ पैरों में लगाएं जिससे दर्द में राहत मिलेगी और सूजन भी कम होगी।

लौंग का तेल-

लौंग का तेल एंटीफंगल और एंटीवायरल होता है जिससे इन्फेक्शन कम होता है और दर्द में आरामदायक होता है, इसलिए रात में सोने से पहले लौंग के तेल का मालिश करें।

यदि अपने बालों को रखना चाहते हैं स्ट्रेट तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सरसों का तेल और हल्दी का प्रयोग-

सरसों का तेल न सिर्फ खाना बनाने के काम में आता है बल्कि सरसों के तेल से कई घरेलु उपायों के भी होते है, जिसमें से ये एक उपाय कि सर्दियों में जब हाथ-पैर पर सूजन दिखाई देता है तब सरसों के तेल को गर्म कर उस में चुटकी भर हल्दी डालकर उससे हाथ-पैरों की मालिश करने से सूजन कम हो जाती है और खुजली से भी राहत मिलती है।

यदि आप हार्ट पेशेंट हैं तो दूध का सेवन करना छोड़ दें, नहीं तो भुगतना होगा ये नुकसान

ताजा खबरें