राजधानी दिल्ली में 70 सालों में इतना न्यूनतम तापमान पहली बार देखने को मिला, जानें ऐसा क्यों हुआ

मौसम विभाग के अनुसार दिन भर धीमी गति की बरसात होने के बाद राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 16 डिग्री कम दर्ज किया गया है। बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेलसियस दर्ज किया गया था।

Updated On: May 20, 2021 11:51 IST

Dastak

Photo Source : Social Media

मौसम विभाग के अनुसार दिन भर धीमी गति की बरसात होने के बाद राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 16 डिग्री कम दर्ज किया गया है। बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेलसियस दर्ज किया गया था। 70 सालों में ऐसा पहली बार है कि मई में इतना कम तापमान दर्ज किया गया हो।

भारत मौसम विभाग के अनुसार ये बारिश चक्रवात ताउते की वजह से दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में हो रही है। ये गुरुवार को भी यहां और आसपास के कुछ हिस्सों में जारी रह सकती है। जहां अधिकतम तापमान 16 डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया वहीं न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। वहीं दिल्ली के ही पालम मौसम विभाग के स्टेशन में अधिकतम पारा 25.7 डिग्री जो सामान्य से 15 डिग्री कम है और न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री दर्ज किया गया।

वरिष्ठ मौसम अधिकारी ने मीडिया में बयान जारी कर कहा कि हमें यह समझने की जरुरत है कि ये मौसम की एक दुलर्भ घटना है। जो चक्रवात तूफान के कारण पैदा हुई है। लेकिन ये भी सच है कि जब राजधानी में मानसून चरम पर होता है तब भी शायद ही यहां लगातार बारिश होती है।

आईएमडी (मौसम विभाग) की रिकॉर्डिंग के अनुसार 1951 से लेकर अबतक बुधवार का दिन सबसे ठंडा दिन रहा है। इस साल से ही आईएमडी ने डिजिटली मौसम की रिकॉडिंग रखना शुरु किया था। इससे पहले जो न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था वो 13 मई 1982 को सबसे कम 24.8 डिग्री किया गया था।

सरकार ने उर्वरकों पर सब्सिडी 500 रुपए से बढ़ाकर 1200 रुपए की, किसानों को पुराने रेट पर मिलेगा डीएपी

बुधवार रात साढे़ आठ बजे तक आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्रों में से सफदरजंग मौसम केंद्र पर 60 मिमी, पालम वेधशाला में 36.8 मिमी और नजफगढ़ स्टेशन में 57 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम अधिकारियों ने कहा कि मई के लिए अब तक की रिकॉर्ड बारिश 60 मिमी थी, 24 मई 1976 को सफदरजंग मौसम स्टेशन पर दर्ज की गई थी।

ताजा खबरें