Unlock-4.0: जानें, महाराष्ट्र में किन-किन चीजों की मिली छूट, कहां रहेगी पाबंदी

आज से देश में अनलॉक-4.0 की शुरूआत हो गई है। केंद्र के साथ साथ अनलॉक-4 के दौरान महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने भी कई प्रतिबंध को हटाने का फैसला लिया है।

Updated On: Sep 1, 2020 12:08 IST

Dastak Web Team

Photo Source: Google

आज से देश में अनलॉक-4.0 की शुरूआत हो गई है। कोरोना संक्रमण को नजर में रखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ गतिविधियों पर जहां छूट दी है, तो वहीं कुछ गतिविधियां अब भी बाधित हैं। केंद्र के साथ साथ अनलॉक-4 के दौरान महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने भी कई प्रतिबंध को हटाने का फैसला लिया है। अनलॉक-4 के तहत महाराष्ट्र में अब आने या वहां से जाने के लिए किसी भी पास की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही स्कूलों, सरकारी कार्यालयों और होटलों में लोगों की उपस्थिति बढ़ाने की लिए भी सरकार ने आदेश दे दिए हैं।

होटलों में बढ़ेगी लोगों की उपस्थिति-

खबरों के मुताबिक, उद्धव सरकार ने अनलॉक 4.0 के तहत होटलों में लोगों की उपस्थिति 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। वहीं, सरकारी कार्यालयों में आईएएस लेवल के कर्मचारियों की पूरी उपस्थिति को भी मंजूरी दे दी गई है। साथ ही, सब-ऑर्डिनेट कर्मचारियों की उपस्थिति को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके अलावा ठाकरे सरकार ने लोकल ट्रेनों की फ्रिक्वेंसी को बढ़ाने का फैसला भी लिया है।

दिल्ली प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर लगी रोक, लौटानी होगी अतिरिक्त फीस

राज्य सरकार के निर्देश पर खुलेंगे स्कूल-

महाराष्ट्र सरकार के आदेश के मुताबिक, 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के छात्र स्वैच्छिक आधार पर अपने स्कूल जा सकेंगे। हालांकि, राज्य सरकार स्कूलों में उपस्थिति को लेकर अब भी केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करेगी। जिसके तहत अभिभावक की लिखित अनुमति के बाद ही कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को शिक्षकों से परामर्श करने के लिए स्कूल जा सकेंगे।

अधिकारियों के अनुसार, अनलॉक 4.0 के दौरान महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कई अन्य मामलों में भी छूट देना चाहते थे लेकिन प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की वजह से ऐसा नहीं हो सका। हालांकि अब भी कई क्षेत्रों में अभी भी छूट मिलने का इंतजार है।

NEET, JEE Main: इस जगह पर एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए लोकल ट्रेन शुरू, ऐसे करें यात्रा

ताजा खबरें