गुवाहाटी में 14 दिन का सख्त लॉकडाउन, क्या आपके जिले में भी हो सकता है लॉकडाउन?

असम सरकार ने शुक्रवार को गुवाहाटी में लॉकडाउन 14 दिन के लिए बढ़ा दिया है। भारतीय रेल ने भी 12 अगस्त तक सभी तरह की पैसेंजर ट्रेनों पर रोक लगा दी है और भारत सरकार ने अंतराष्ट्रीय उडानों पर भी 15 जुलाई तक प्रतिबंध लगा दिया है।

Updated On: Jun 26, 2020 19:50 IST

Dastak

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Source: Google)

15 जून के बाद से बिना किसी यात्रा इतिहास के गुवाहाटी में 700 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित मिलने से असम सरकार ने शुक्रवार को गुवाहाटी में लॉकडाउन 14 दिन के लिए बढ़ा दिया है, ये काफी सख्त लॉकडाउन रहेगा। असम में अबतक 6,600 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं। भारतीय रेल ने भी 12 अगस्त तक सभी तरह की पैसेंजर ट्रेनों पर रोक लगा दी है और भारत सरकार ने अंतराष्ट्रीय उडानों पर भी 15 जुलाई तक प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में लोग सोच रहे हैं कि क्या फिर से उनके जिले में लॉकडाउन बढ़ सकता है? इस खबर में असम की जानकारी के साथ हम इस सवाल का जवाब भी देंगे।

गुवाहाटी में सख्त रहेगा 14 दिन का लॉकडाउन-

लॉकडाउन की घोषणा के साथ राज्य के स्वास्थय मंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने मीडिया को कहा है कि ये एक सख्त लॉकडाउन होगा। दवा की दुकानों, लेबोरेटरी और अस्पतालों के अलावा इस दौरान कुछ भी खुला नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान फल-सब्जी से लेकर प्रचून की दुकान को भी खुलने की अनुमति नहीं होगी। पहले सात दिन काफी सख्त होंगे, जिसके बाद राज्य सरकार कुछ छूट देने पर विचार करेगी।

शर्मा ने कहा कि भारी परेशानी उठाने के अलावा हमारे पास फिलहाल कोई अन्य रास्ता नहीं है। गुवाहाटी में गुरुवार को 133 लोग गुवाहाटी में सकारात्मक पाए गए हैं, जिसे कोविद केसों में बडा उछाल माना जा रहा है। शर्मा ने बताया कि गुवाहाटी में कोरोना मरीजों के लिए फिलहाल 890 बेड की ही मौजूदगी है। अभी हम इंतजाम कर रहे हैं और तीन दिनों में कुल बेड 1600 हो जाएंगे।

31 कोरोना काउसिंल सेंटरों पर लिए जा रहे हैं टेस्ट-

स्वास्थय विभाग के लिए गुवाहाटी एक बडी चिंता का विषय बना हुआ है। सरकार ने शहर में 31 कोरोना कांउसिल सेंटर बनाए हैं, जहां शहर के नागरिक आकर अपने सैंपल जमा कर सकते हैं। ये सेंटर एंबुलेंस, डाक्टरों, नर्स और अन्य स्टाफ से लैस हैं। इन्हें रैपिड कोरोना टेस्ट टीम के रुप में भी देखा जा रहा है। गुवाहाटी के 31 वार्डों में से 11 वार्ड पहले से ही बंद है, अधिकारियों के अनुसार उन्हें रविवार शाम 7 बजे तक खोलने की अनुमति दी जाएगी ताकि लोग आवश्यक सामान खरीद सकें।

क्या आपके जिले में भी लग सकता है लॉकडाउन-

गुवाहाटी में लॉकडाउन बढ़ गया है, भारतीय रेल ने भी अपनी नियमित रेल सेवा 12 अगस्त तक पूरी तरह बंद करने की घोषणा की है, स्पेशल ट्रेनें ही चलेंगी। भारत सरकार ने अंतराष्ट्रीय उडानों पर भी 15 जुलाई तक प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में ये लॉकडाउन बढ़ने के सकेंत हैं निश्चित ही ऐसा कहा जा सकता है। लेकिन ये भी तय है कि लॉकडाउन अब देशव्यापी नहीं होगा। लॉकडाउन बढ़ाना और न बढ़ाना पूरी तरह अब राज्य सरकार के हाथ में है। केंद्र ने कहा है कि सरकारें अपनी जरुरत के अनुसार छूट बढ़ा और घटा सकती है। ऐसे में जिलेवार बढ़ रहे केसों को देखकर ही राज्य सरकार जिलें में छूट देने और दी गई छूट वापस लेने का फैसला कर सकती हैं।

ताजा खबरें