21 साल की आर्या राजेंद्रन बनीं देश की सबसे पहली युवा मेयर

महज 21 साल की उम्र में किसी शहर के मेयर के पद पर कार्यरत होना एक सपने जैसा ही है। लेकिन इस सपने को केरल की 21 वर्षीय मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की नेता आर्या राजेंद्रन ने हकीकत में बदला है।

Updated On: Dec 29, 2020 12:43 IST

Dastak Online

Photo Source: Twitter

महज 21 साल की उम्र में किसी शहर के मेयर के पद पर कार्यरत होना एक सपने जैसा ही है। लेकिन इस सपने को केरल की 21 वर्षीय मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की नेता आर्या राजेंद्रन ने हकीकत में बदला है। उन्होंने सबसे बड़े शहरी निकाय तिरुवनंतपुरम निगम के सबसे युवा महापौर के रूप में सोमवार को शपथ ग्रहण की थी। इसके बाद से चारों तरफ आर्या राजेंद्रन का नाम ही चर्चा में है कि इतनी कम उम्र में मेयर का पद हासिल करना वाकई आज की युवा पीढ़ी के लिए मिसाल है।

पार्टी ने आर्या राजेंद्रन पर भरोसा जताते हुए उन्हें मेयर चुनने का फैसला लिया। इसके लिए वोटिंग की गई, जिसमें 99 मतों में से 54 वोट आर्या को मुड़वणमुगल के महापौर नियुक्त किए जाने के पक्ष में थे। हालांकि, इस रेस में अन्य नेता भी थे, लेकिन पार्टी ने मेयर पद के लिए आर्या को चुनकर सभी को काफी हैरान कर दिया है।

बता दें, सीपीएम के नेतृत्व वाले एलडीएफ में 100 सदस्यीय परिषद में से 51 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई है। वहीं, बीजेपी, जिसने इस बार निगम में सत्ता पर कब्जा करने की उम्मीद में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था, ने केवल 34 सीटों पर ही अपनी जगह बनाई। जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ 10 सदस्यों के साथ तीसरे स्थान पर रही। इसके अलावा, पांच सदस्य निर्दलीय थे।

कोरोना एंटीबायोटिक्स लेने से बिगड़ सकती है आपकी सेक्स लाइफ, WHO ने दी चेतावनी

वहीं, आर्या ने इन चुनावों में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया, और उनके लक ने उनका साथ दिया। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि सीपीआई (एम) की दो महिला मेयर उम्मीदवार चुनाव में हार गई थीं। बता दें कि तिरुवनंतपुरम के मेयर के रूप में राजेंद्रन का पहला औपचारिक समारोह बालसंघम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में होगा, जिसमें सीपीआई (एम) के बच्चों का संगठन है, जिसकी आर्या प्रदेश अध्यक्ष हैं।

ICMR Assistant Exam 2020: एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

ताजा खबरें