अमूल ने 2 रुपए बढ़ाए दूध के दाम, जानें क्या है कारण

भारत की दुग्ध उत्पादन कंपनी अमूल ने अपने सभी तरह के दूध प्रकारों पर दो रुपए का इजाफा किया है। बढ़ी हुई कीमतें मंगलवार एक मार्च से ही लागू होंगी। ये खबर मंहगाई की मार झेल रहे आम लोगों के लिए हैरानी भरी है।

Updated On: Feb 28, 2022 18:57 IST

Admin

Photo Source- Pixabay

भारत की दुग्ध उत्पादन कंपनी अमूल ने अपने सभी तरह के दूध प्रकारों पर दो रुपए का इजाफा किया है। बढ़ी हुई कीमतें मंगलवार एक मार्च से ही लागू होंगी। ये खबर मंहगाई की मार झेल रहे आम लोगों के लिए हैरानी भरी है। लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के बीच अब दूध की बढ़ी कीमतों की भी मार झेलनी होंगी। अब अमूल गोल्ड का आधा लीटर दूध 30 रुपए का होगा वहीं एक लीटर दूध 60 रुपए का मिलेगा। अमूल ताजा का आधा लीटर 24 रुपए का, शक्ति 27 रुपए का हो गया है।

क्यों किया गया है अमूल द्वारा कीमतों में इजाफा-

दूध के बाजार में अगर एक कंपनी रेट बढ़ाती है तो आमतौर पर देखा जाता है कि सभी कंपनी कुछ दिनों के अंतराल में अपनी कीमतों में इजाफा कर देती हैं। इसलिए लोगों के लिए अमूल की बढ़ी कीमतें चिंता का विषय है।  लेकिन अमूल द्वारा जारी बयान के अनुसार उसे दूध के उत्पादन में उसका खर्चा काफी बढ़ गया था। जिस कारण उसने न चाहते हुए भी कीमतों में ये बढ़ोतरी की है।

बढ़ी कीमतों से दुग्ध उत्पादकों को लाभ होगा-

कंपनी ने दूध की बढ़ी कीमतों को दुग्ध उत्पादकों के हित में बताया है। अमूल के अनुसार दूध के दामों में बढ़ोतरी से दुग्ध उत्पादकों को लाभ पहुंचेगा क्योंकि कंपनी की नीति है कि ग्राहकों द्वारा दूध के लिए दी गई राशी में से प्रत्येक रुपये का 80 पैसे के करीब की राशी दूध उत्पादकों तक पहुंचे।

बीते साल भी हुई थी कीमतों में बढ़ोतरी-

अमूल ने बीते साल भी जुलाई माह में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। अमूल ने अब करीब 7 माह के अंंतर पर फिर से कीमतों में इजाफा किया है। बीते साल जुलाई 2021 में भी 2 रुपए प्रति लीटर दूध के दाम बढ़ाए गए थे।

ताजा खबरें