गुवाहाटी में आज से 14 दिन का सख्त लॉकडाउन, जान लीजिए नए नियम

कोरोना वायरस (Covid-19) मामलों की संख्या में तेज वृद्धि के कारण असम (Assam) राज्य के अधिकारियों ने शुक्रवार को अपनी राजधानी गुवाहाटी शहर में तालाबंदी (Lockdown) की घोषणा कर दी, जो आज से लागू होने वाली है।

Updated On: Jun 29, 2020 13:00 IST

Dastak Web

Photo Source: Google

कोरोना वायरस (Covid-19) के खिलाफ लड़ाई में पूरी दुनिया के कुछ देश इस घातक महामारी से पहले ही जंग जीत चुके हैं। वहीं, भारत में इस घातक वायरस के खिलाफ लड़ाई केवल बदतर होती नज़र आ रही है, और यही कारण है कि देशभर के कुछ राज्य अपने क्षेत्रों में वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास में फिर से लॉकडाउन (Lockdown) और प्रतिबंधों को लागू कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना वायरस मामलों की संख्या में तेज वृद्धि के कारण असम राज्य के अधिकारियों ने शुक्रवार को अपनी राजधानी गुवाहाटी शहर में तालाबंदी की घोषणा कर दी, जो आज से लागू होने वाली है।

नया गुवाहाटी लॉकडाउन करीब दो सप्ताह के लिए लागू रहने वाला है और जैसे ही शहर में लॉकडाउन लगता है, वैसे ही शहर में यात्रा करने के लिए नियम भी बदल जाएंगे। इसलिए यहां पर हम गुवाहाटी में नए नियमों की एक सूची दे रहे हैं। आइए जानते है उन नियमों के बारे में...

1. राज्य सरकार ने गुवाहाटी में लॉकडाउन को पूरी तरह से सख्त बंद के रूप में घोषित किया है, जिसका मतलब है कि अस्पतालों और फार्मेसियों के अलावा सब कुछ बंद रहेगा। तालाबंदी का पहला सप्ताह काफी सख्त रहेगा।

2. नए तालाबंदी के दौरान रात 7 बजे से सुबह 7 बजे के बीच राज्य भर में 12 घंटे का कर्फ्यू लगा रहेगा।

3. असम भर के अन्य जिलों में भी एक सफ्ताह के लिए लॉकडाउन लगाया जाएगा।

4. सार्वजनिक स्थानों पर सभी आंदोलन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसलिए, जब तक आप चिकित्सा आपातकाल का सामना नहीं कर रहे हैं, ऐसे में आपको 12 जुलाई तक के दौरान बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। इसका मतलब सार्वजनिक परिवहन के साथ-साथ निजी वाहनों के उपयोग पर भी प्रतिबंध रहेगा।

5. यदि आपकी कोई ट्रेन या उड़ान है, तो आपको यात्रा करने के लिए कोई ई-पास प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय, रेल टिकट या हवाई टिकट काफी होगा।

COVID-19 Updates India: 24 घंटों में दर्ज हुए 19,459 नए मामले, 12 हजार से ज्यादा लोग हुए ठीक

असम में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 7,206 हो गई है। पिछले दो हफ्तों में, राज्य ने 600 से अधिक नए संक्रमण दर्ज किए, इस प्रकार असम की राजधानी गुवाहाटी में कड़े लॉकडाउन में तेजी आई।

नेपाल के पीएम ओली का भारत पर आरोप, अपनी कुर्सी छिनने के ड़र से बौखलाए ओली

ताजा खबरें