BBC की Sarvapriya Sangwan को राष्ट्रपति ने किया Ramnath Goenka Award से सम्मानित

Updated On: Feb 13, 2020 18:51 IST

Dastak

Twitter Image of Event

बीबीसी हिंदी की Broadcast Journalist सर्वप्रिया सांगवान( Sarvapriya Sangwan) को पत्रकारिता क्षेत्र के उत्कृष्ट सम्मान Ramnath Goenka Excellence in Journalism Award से सम्मानित किया गया है। सर्वप्रिया को “पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की रिपोर्टिंग (ब्रॉडकास्ट)” कैटगरी में बेहतरीन रिपोर्टिंग के लिए ये अवार्ड मिला है। सर्वाप्रिया ने जुलाई 2018 में झारखंड के जादूगोड़ा में यूरेनियम की खदानों के कारण वहां रहने वाले आसपास के लोगों पर पडे रेडिएशन के प्रभाव पर विस्तृत रिपोर्ट की थी। इसी स्टोरी के लिए उन्हें इस आवार्ड के लिए चुना गया।

रोहतक के डेंटल कॉलेज से डाक्टरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद सर्वप्रिया ने अपनी राह बदली और आगे का सफर पत्रकारिता के रुप में शुरु किया। उन्होंने एनडीटीवी के इंस्टीट्यूट में पत्रकारिता पढ़ी और फिर अपने बेहतरीन काम से एनडीटीवी में ही रवीश कुमार की रिसर्च टीम का हिस्सा बन गई। इसके बाद वो बीबीसी हिंदी में चली गई और वहां भी अपनी मेहनत और लगन से लगातार आगे बढ़ रही हैं।

सर्वप्रिया को इस सम्मान से नवाजे जाने के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। सर्वप्रिया ने सभी का धन्यवाद करते -हुए कहा है कि ये आप सब के सहयोग के बिना संभव न था, मैं खुश होने के साथ आप सब इतना प्यार देखकर हैरान भी हूं। बीबीसी भारतीय भाषाओं की संपादक रुपा झा को धन्यवाद देते हुए सर्वाप्रिया ने लिखा कि आपके संपादक का आपके साथ खड़े रहना और बधाई देने से ज्यादा खुशी आपको नहीं मिल सकती। ये मेरे लिए बड़ी बात है।

Indian Express के Dipankar Ghose को तीसरी बार मिला Ramnath Goenka Award

जिस वक्त सर्वाप्रिया सांगवान को इस आवार्ड से सम्मानित किया गया उस वक्त उनके माता पिता और उनके गुरु रवीश कुमार उस कार्यक्रम में मौजूद थे। सर्वाप्रिया को ईनाम के रुप में एक लाख रुपए की राशी से भी नवाजा गया है।

जिस स्टोरी के लिए सर्वाप्रिया को सम्मानित किया गया उसका लिंक नीचे लगाया गया है-

https://www.bbc.com/hindi/resources/idt-sh/jadugoda

ताजा खबरें