नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम बाल ठाकरे होने के प्रस्ताव पर बीजेपी को आपत्ती, जताया विरोध

नवी मुंबई (Navi Mumbai) के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) के नाम को लेकर बीजेपी और शिवसेना (BJP VS Shivsena) में जंग छिड़ती दिख रही है। शिव सेना ने एयरपोर्ट का नाम शिव सेना के संस्थापक बाल ठाकरे (Bal Thakrey)

Updated On: Jun 10, 2021 21:00 IST

Ajay Chaudhary

Photo Source- Google

नवी मुंबई (Navi Mumbai) के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) के नाम को लेकर बीजेपी और शिवसेना (BJP VS Shivsena) में जंग छिड़ती दिख रही है। शिव सेना ने एयरपोर्ट का नाम शिव सेना के संस्थापक बाल ठाकरे (Bal Thakrey) के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा है। लेकिन राज्य में विपक्षी दल बीजेपी ने इसका विरोध किया है। बीजेपी के अनुसार एयरपोर्ट का नाम दिवंगत पीडब्ल्यूपी नेता डीबी पाटिल के नाम होना चाहिए। पार्टी ने इसे लेकर महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के अलीबाग में एक मानव श्रंखला बना अपनी मांग रखी है।

इस परियोजना से संबधित सरकारी नोडल एजेंसी "सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन" (CIDCO) ने बाल ठाकरे के नाम पर परियोजना का नाम रखने का प्रस्ताव पारित किया था। बीजेपी इस प्रस्ताव के एकदम खिलाफ है और उसने गुरुवार को हवाई अड्डे का नाम डीबी पाटिल के नाम रखने की मांग के साथ रायगढ़ के अलीबाग कस्बे में मानव श्रृंखला बनाई, जिसमें 200 के करीब बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

वहीं जीवीके ग्रुप ने नवी मुंबई के इस एयरपोर्ट का पहला लुक भी जारी किया है। इस एयरपोर्ट को आर्किटेक्चरल फर्म ज़ाहा हदीद ने डिजाइन किया है। एयरपोर्ट का टर्मिनल भारत के राष्ट्रीय फूल कमल के आधार पर डिजायन किया गया है। इसका सेंट्रल टर्मिनल कॉम्पलेक्स एयरपोर्ट का दिल होगा जिसके अंदर तीन इंटरकनेक्टिड मलटीलेवल टर्मिनल होंगे। एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी जीवीके ग्रुप ने अडानी ग्रुप को अगस्त 2020 में ही इसके स्टेक बेच दिए हैं।

ब्राह्मणवाद पर ट्वीट को लेकर एक्टर चेतन के खिलाफ शिकायत दर्ज, मूर्ति बोले हमें आतंकवादी कहा

इसमें मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्टेशन हब भी होगा। यहां 90 मिलियन यात्रियों के प्रतिवर्ष सफर करने की उम्मीद जताई जा रही है। केंद्र सरकार इस एयरपोर्ट को 2021-22 में ही चालू करने की योजना बना रही है। साथ ही दिल्ली और बेंगुलुरु के मौजूदा एयरपोर्टों पर बडे बदलाव करने की योजना भी है।

हाईकोर्ट ने दिया नाबालिग कपल को सुरक्षा मुहैया कराने का आदेश, 17 साल की है लड़की

ताजा खबरें