देशभर में 25 सितंबर से फिर लगेगा 46 दिन का संपूर्ण लॉकडाउन?

कोरोना वायरस (COVID-19) ने देश के लगभग सभी राज्यों में हाहाकार मचा रखी है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मार्च महीने से ही तालाबंदी लागू थी, जिसे अब धीरे- धीरे खोलना शुरू कर दिया है।

Updated On: Sep 15, 2020 15:01 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

कोरोना वायरस (COVID-19) ने देश के लगभग सभी राज्यों में हाहाकार मचा रखी है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मार्च महीने से ही तालाबंदी लागू थी, जिसे अब धीरे- धीरे खोलना शुरू कर दिया है। लेकिन इसके बावजूद भी कोविड-19 मामले कम होने की बजे बढ़ते ही जा रहे हैं। इसी बीच एक चिट्ठी काफी वायरल हो रही है कि 25 सितंबर से देशभर में एक बार फिर से 46 दिन का सम्पूर्ण लॉकडाउन लगने वाला है। हालांकि, ये एक फेक न्यूज़ है।

वायरल चिठ्ठी के दावे का सच-

सोशल मीडिया पर वायरल NDMA की चिठ्ठी में दावा किया गया है कि देश में कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार एक बार फिर से संपूर्ण लॉकडाउन लगने जा रहा है। ये लॉकडाउन 25 सितंबर की आधी रात से शुरू हो जाएगा। लॉकडाउन करीब 46 दिन के लिए लगेगा।

वहीं, इस दावे को प्रेस इंफॉर्मेंशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक टीम ने फर्जी बताया है। पीआईबी ने कहा कि दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कथित रूप से जारी एक आदेश में दावा किया गया है कि NDMA ने सरकार को 25 सितंबर से देशव्यापी लॉकडाउन फिर से लागू करने का निर्देश दिया है। यह आदेश फर्जी है। प्राधिकरण ने लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।

जया बच्चन के बयान को लेकर भड़की अभिनेत्री कहा, अगर अभिषेक फांसी पर लटके मिलते तो…

ऐसा पहली बार नहीं है जब लॉकडाउन या कोरोना से जुडी कोई अफवाह फैलाई गई है। इससे पहले भी कई बार ऐसी फेक न्यूज़ सामने आ चुकी है। लेकिन सरकार के नियंत्रण में काम करने वाली पीआईबी एजेंसी इन दावों की जांच कर लोगों को सच बताती है और उन्हें हर तरह की भ्रामक खबरों से दूर रहने की सलाह भी देती है।

उमा भारती कर रहीं राजनीति में वापसी की तैयारी, इस वजह से छोड़ी थी सियासत

ताजा खबरें