कोरोना टीके के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन, 45 साल से अधिक उम्र वाले उठाएं लाभ

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में टीकाकरण का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है, अब एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा।

Updated On: Mar 24, 2021 20:43 IST

Dastak

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Source: Pixabay)

नाजिश खान

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट की बैठक में टीकाकरण का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है, अब एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। हालांकि अब तक 45 साल से ज़्यादा उम्र वाले गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को टीका दिया जा रहा था, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कहा अब तक 4.85 करोड़ लोगों को टीका लग चुका है और इनमें से 80 लाख लोगों को टीके की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मी से हुई थी। 2 फरवरी को कोरोना योद्धाओं को टिका लगाने की शुरुआत हुई। और 1 मार्च से 60 साल से ऊपर और गंभीर बीमारी से जूझ रहे 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को टीका दिया जाना शुरू हुआ। हालांकि सरकार ने टीकाकरण अभियान में बताया कि देश में कोविड (covid )टीके की कोई कमी नहीं है।

आइए जानते हैं टीका लगवाने के लिए कैसे कराएं पंजीकरण-

-टीका लगवाने के लिए को विन एप और आरोग्य सेतु एप से पंजीकरण करा सकते हैं। -कोविन ऐप पर अपना मोबाइल नंबर डालकर सैंड ओटीपी आइकन पर क्लिक करें और ओटीपी अंकित कर वेरीफाई बटन दबाएं। -पंजीकृत व्यक्ति एक मोबाइल नंबर पर 4 लोगों का पंजीकरण कर सकता है। -टीके की दूसरी खुराक के लिए ऐप या वेबसाइट के जरिए तारीख बदल या रद्द कर सकता है टीकाकरण का पूरा डिजिटल रिकॉर्ड रखा जाएगा। -अगर टीकाकरण की तारीख बदलना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर के जरिए लॉगिन करें ओटीपी डाले और एडिट आइकन पर क्लिक करके अपने हिसाब से तारीख डाले। -टीके की दोनों खुराक लगने के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट ऐप या पोर्टल के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं।

ताजा खबरें