कोरोनावायरस छूने से नहीं हवा से ही फैलता है, इसे लेकर एक्सपर्टस ने दिए हैं 10 कारण

कोरोनावायरस की बीमारी का कारण बनने वाला वायरस SARS-CoV-2 हवा में ही फैलता है। ऐसा अध्यनन में निकलकर सामने आया है। अमेरिका, कनाडा सहित छह देशों के बड़े एक्सपर्टस ने विशलेषण कर ये बात कही है।

Updated On: Apr 17, 2021 12:34 IST

Dastak

Photo Source: Google

कोरोनावायरस की बीमारी का कारण बनने वाला वायरस SARS-CoV-2 हवा में ही फैलता है। ऐसा अध्यनन में निकलकर सामने आया है। अमेरिका, कनाडा सहित छह देशों के बड़े एक्सपर्टस ने विशलेषण कर ये बात कही है। द लैंसेट में इनके शोध को के मूल्यांकन को प्रकाशित किया गया है। ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय की त्रिशा ग्रीनहाल (Trisha Greenhalgh) के नेतृत्व में विशेषज्ञों की एक टीम ने प्रकाशित शोध की समीक्षा की है और हवा के जरिए वायरस के फैलने की बात का समर्थन करने के लिए 10 सबूतों की पहचान भी की है।

एक्सपर्टस इस नतीजे पर कैसे पहुंचे?

1. भीड वाली जगहों पर वायरस तेजी से फैलता है। म्यूजिक शो, क्रूज जहाजों पर भीड आदि जगहों पर वायरस तेजी से फैला है। इससे वायरस के हवा में फैलने के सबूत मिलते हैं न कि किसी बूंद या छूने के रुप में वायरस फैला है।

2. क्वारनटीन होटलों में आसपास के कमरों में जाए बिना ही वायरस का फैलाव देखा गया है। वायरस एक कमरे से दूसरे कमरे में हवा के जरिए की गया है।

3. जिन लोगों को वायरस के लक्षण नहीं है, जो खांस और छींक नहीं रहे और वो संक्रमित हैं। ऐसे लोग कोरोान तेजी से फैला रहे हैं।

4. वायरस का ट्रांसमिशन इमारतों के भीतर बाहर के मुकाबले अधिक रहता है। लेकिन वेंटिलेशन होने पर ये कम भी हो जाता है।

5. अस्पतालों आदि में भी तेजी से कोरोना फैला है। जहां इससे बचने के लिए कड़े नियमों का पालन होता है और पीपीई किट तक पहनी जाती है।

6. कोरोना मरीजों के घरों और गाडियों में भी वायरस पाया गया है। जांच के बाद ये वायरस हवा में तीन घंटे तक मौजूद रहता है। इसकी चपेट में आने वाला कोई भी व्यक्ति संक्रमित हो सकता है।

7.अस्पतालों में और घरों में जहां कोरोना मरीज रहे हैं वहां के डक्ट में और एयर फिलटर में कोरोना वायरस मिला है। जिससे साफ है कि ये वहां सिर्फ हवा के जरिए ही पहुंच सकता है।

8. अलग पिंजरों में कैद किए गए जानवारों के बीच भी कोरोना वायरस का फैलाव पाया गया है। जो सिर्फ वायरस के हवा में फैलाव से ही संभव है।

9. कोरोना वायरस हवा में नहीं फैलता इस बात को साबित करने के लिए अभी तक कोई मजबूत सबूत नहीं है।

10. वायरस हवा के अलावा किसी दूसरे तरीके से फैल रहा है इस बात को साबित करने के लिए अभी कोई ठोस सबूत उपलब्ध नहीं है।

ताजा खबरें