DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट के नए ट्रायल पर लगाई रोक, ये है वजह

जहां दिन-ब-दिन कोरोना मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं, मरने वालों की संख्या भी आसमान छू रही है। इन सबके बावजूद भारत में कोरोना वैक्सीन बनने में दिन-ब-दिन देरी होती जा रही है।

Updated On: Sep 12, 2020 13:27 IST

Dastak Online

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Source Google)

जहां दिन-ब-दिन कोरोना मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं, मरने वालों की संख्या भी आसमान छू रही है। इन सबके बावजूद भारत में कोरोना वैक्सीन बनने में दिन-ब-दिन देरी होती जा रही है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारतीय सीरम इंस्टीट्यूट से कहा है कि वह दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा दूसरे देशों में ऑक्सफॉर्ड कोरोना वैक्सीन का परीक्षण रोके जाने के चलते तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती को अगले आदेश तक रोक दे।

महानियंत्रक डॉक्टर वीजी सोमानी ने शुक्रवार को एक आदेश में भारतीय सीरम संस्थान (एसआईआई) से यह भी कहा कि परीक्षण के दौरान अभी तक वैक्सीन लगवा चुके लोगों की सुरक्षा निगरानी बढ़ाएं। उन्हें अभी और भी कई सारी टेस्टिंग से गुजरना होगा। इसके साथ ही योजना और रिपोर्ट पेश करें। सोमानी ने कंपनी से यह भी कहा है कि वह भविष्य में परीक्षण के लिए नई भर्तियां करने से पहले उनके कार्यालय (डीसीजीए) से पूर्वानुमति के लिए ब्रिटेन और भारत में डेटा एंड सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड (डीएसएमबी) से मिली मंजूरी जमा कराएं।

Delhi Metro: नियमों की उड़ाई धज्जियां, 92 यात्रियों से वसूला इतने रूपये जुर्माना

हालांकि, डीसीजीए ने एस्ट्राजेनेका द्वारा दूसरे देशों में टीके का परीक्षण रोके जाने के बारे में जानकारी नहीं देने को लेकर नौ सितंबर को एसआईई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। जारी किए गए नोटिस में नई औषधि और क्लिनिकल ट्रायल नियम, 2019 के प्रावधान 30 के तहत सीरम इंस्टीट्यूट से पूछा गया था कि दो अगस्त को दी गई परीक्षण की मंजूरी को मरीजों की सुरक्षा तय होने तक इसे बढ़ाया जाएगा।

Sushant Singh Case: सारा अली खान और रकुल प्रीत करते हैं ड्रग सप्लाई? रिया ने लिए 25 सितारों के नाम

ताजा खबरें