Earthquake: भूकंप से कांपे दिल्ली- एनसीआर समेत कई राज्य, फरवरी में आ चुका है कई बार भूकंप

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली- एनसीआर समेत नोएडा, गुड़गांव, गाजियाबाद जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की थरथराहट इतनी तेज थी कि इसने चारों तरफ दहशत मचा दी, और लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले में भागने लगे।

Updated On: Feb 13, 2021 10:40 IST

Dastak Online

Photo Source: Twitter

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली- एनसीआर समेत नोएडा, गुड़गांव, गाजियाबाद जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की थरथराहट इतनी तेज थी कि इसने चारों तरफ दहशत मचा दी, और लोग अपने घरों से बाहर निकलकर खुले में भागने लगे। ये भूकंप शुक्रवार रात 10 बजकर 31 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 6.1 रिक्टर स्केल पर मापी गई।

यही नहीं, इसका असर कई अन्य राज्यों में भी देखने को मिला। इसके बाद राजस्थान में भी एक और भूकंप आया। शुक्रवार को राजस्थान के बीकानेर में रिक्टर पैमाने पर 4.3 तीव्रता की रफ़्तार से भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, ये भूकंप आज सुबह 08:01 बजे आया है।

पंजाब में भी महसूस हुए भूकंप के झटके-

NCS के अनुसार, पंजाब, अमृतसर में भी रात 10 बजकर 34 मिनट पर तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता 6.1 रिक्टर पैमाने पर मापी गई। हालांकि, यहां पर किसी भी तरह के कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। इन झटकों से पूरा देश थर्रा उठा है। भूकंप के ये झटके हरियाणा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, पंजाब, गुरुग्राम से यूपी की राजधानी लखनऊ तक महसूस किए गए हैं।

Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायुसेना में ग्रुप सी की निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

फरवरी में अबतक 27 बार भूकंप के झटके हुए महसूस-

उत्तर भारत में इसी महीने यानी फरवरी में अबतक कई बार भूकंप के झटके महसूस किये जा चुके हैं। NCS की वेबसाइट पर मौजूद डेटा के अनुसार, अबतक इस महीने 4.0 या उससे ऊपर तीव्रता के 27 भूकंप आ चुके हैं। इनमें से कुछ का केंद्र भारत के भीतर रहा तो कुछ का अफगानिस्‍तान, नेपाल या किर्गिस्‍तान में। हालांकि एक को छोड़कर बाकी सभी भूकंप बेहद हल्‍के थे। 5 या उससे ज्‍यादा तीव्रता का भूकंप केवल एक ही बार आया जो शुक्रवार को आया।

Virudhunagar Blast: तमिलनाडु में पटाखा फैक्ट्री में धमाका, 11 लोगों की गई जान

ताजा खबरें