फिनटेक कंपनी XPay Life ने भारत में शुरू की सर्विस

जीवन को सहज बनाने के लिए जिपिआज ने अपनी नई सर्विस एक्सपे.लाइफ को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस सर्विस के जरिए यूजर विभिन्न प्रकार के बिल सिंगल विंडो की मदद से भर सकेंगे।

Updated On: Feb 25, 2020 19:40 IST

Dastak Online

जीवन को सहज बनाने के लिए जिपिआज ने अपनी नई सर्विस एक्सपे.लाइफ को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस सर्विस के जरिए यूजर विभिन्न प्रकार के बिल सिंगल विंडो की मदद से भर सकेंगे। ब्लॉकचेन आधारित ट्रांजेक्शन फ्रेमवर्क से लैस कंपनी विभिन्न प्रकार के डिजिटल बिल पेमेंट विकल्प जैसे टच स्क्रीन कियोस्क, वेब, मोबाइल एप, पीओएस डिवाइस और मोबाइल एटीपी वैन मुहैया कराएगी। एक्सपे.लाईफ बिज़नेस टू बिज़नेस और बिज़नेस टू कंज्यूमर दोनों सेगमेंट में अपनी सर्विसेस देगी।

इसी खास मौके पर एक्सपे.लाइफ के सीईओ मोहित कुमार ने कहा कि एक तरफ जहां देश में फिनटेक सेक्टर में तेज बढ़ोतरी देखने को मिली है, वहीं दूसरी तरफ यह क्षेत्र अब भी सिर्फ शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित है। एक्सपे.लाइफ ने इस स्थिति में बदलाव लाने का लक्ष्य तय करते हुए सभी क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट की पहुंच स्थापित करने का लक्क्ष्य तय किया है। हमारा टचस्क्रीन कियोस्क देश के ग्रामीण क्षेत्रों में फोकस करेगा, वहीं एप और वेबसाइट का प्रमुख फोकस शहरी क्षेत्रों पर होगा। एक्सपे.लाइफ के विचार की उत्पत्ति के पीछे बहुत ही साधारण सा विचार था कि नए युग के भारत में डिजिटल सशक्तिकरण पर जोर दिया जा सके। बिज़नेस के नजरिए से हमने पिछले 10 महीनों में प्रति माह 100 फीसदी की विकास दर हासिल ही है।

साथ ही, उन्होंने बताया कि एक्सपे.लाइफ यूजर को टच स्क्रीन एटीपी कियोस्क, पीओएस मशीन और मोबाइल वैन के माध्यम से कैश और क्रेडिट या डेबिट कार्ड दोनों के जरिए बिल पेमेंट करने की सुविधा देगा। यह एएमबीआईसी मॉडल पर आधारित है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मोबिलिटी, ब्लॉकचेन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और क्लाउड टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है और ट्रांजेक्शन में उच्च स्तर की पारदर्शिता का प्रदर्शन करता है। अपनी तरह की यह इकलौती फिनटेक कंपनी है जो सभी डिजिटल माध्यमों के लिए वन क्लिक प्रोसेसिंग की सुविधा भी उपलब्ध करवाएगी।

इसपर मोहित कुमार ने आगे बताया कि हमने अपना विस्तार करने के लिए सभी प्रमुख बैंकों के साथ टाईअप किया है। आईसीआईसीआई एटीएम में एटीपी कियोस्क की स्थापना ने एक नया बेंचमार्क बनाया है। इसके अलावा एटीपी कियोस्क वाली मोबाइल वैन, वेंडिंग मशीन और मिनी एटीएम ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सर्विस मुहैया करा रहे हैं और बिल पेमेंट इंडस्ट्री में एक बदलाव लेकर आ रहे हैं।

वहीं, 2019 में शुरू हुए एक्सपे.लाइफ ने अपने बेटा वजर्न में करीब 5 करोड़ रुपए के 1 लाख ट्रांजेक्शन पूरे कर लिए हैं। भौगोलिक उपस्थिति के मायनों में कंपनी फिलहाल देशभर के 18 शहरों और 50 हजार से ज्यादा पिनकोड में अपनी सर्विस मुहैया करा रही है। 253 बिलर को उनके कलेक्शन पॉइंट पर एटीपी कियोस्क और पीओएस डिवाइस की सुविधा उपलब्ध करवाना एक्सपे.लाइफ की भविष्य की योजनाओं का प्रमुख हिस्सा है। कंपनी ने अगले 3 वर्ष में टियर-3 और टियर-4 कस्बों में 1 लाख एटीपी कियोस्क, पीओएस डिवाइस और मोबाइल वैन स्थापित करने का लक्ष्य तय किया है।

ताजा खबरें