Vaccine Registration: यहां कराएं कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन, पाएं जल्दी वैक्सीनेशन

18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में आने वाले सभी लोग, आज शाम 4 बजे शुरू होने वाले CoWIN प्लेटफॉर्म या आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) का उपयोग कर कोरोना (Corona) के विरुद्ध शुरु हो रहे टीकाकरण (Vaccination) के लिए खुद का पंजीकरण कर सकते हैं।

Updated On: Apr 28, 2021 11:59 IST

Dastak

Photo Source: Google

18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में आने वाले सभी लोग, आज शाम 4 बजे शुरू होने वाले CoWIN प्लेटफॉर्म या आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) का उपयोग कर कोरोना (Corona) के विरुद्ध शुरु हो रहे टीकाकरण (Vaccination) के लिए खुद का पंजीकरण कर सकते हैं। भारत में एक मई से शुरू होने वाले कोविड-19 वैक्सीन के लिए सभी 18 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यस्क इसके पात्र होंगे। आज दोपहर से ही इसका रजिस्ट्रेशन शुरु हो रहा है।

फिलहाल देश में दो तरह के कोरोना टीके लोगों को दिए जा रहे हैं। जिसमें हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा विकसित किए गए कोवाक्सिन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पूणे द्वारा विकसित किए गए कोविशिल्ड शामिल है। रुस में तैयार किए गए कोरोना टीके स्पुतनिक वी को भी भारत में डॉ रेड्डी की प्रयोगशालाओं द्वारा आयात किया जा रहा है। इस टीके को भी भारतीय दवा नियामक ने अपनी अनुमति दे दी है।

अब आप जानें कि कैसे आप कैसे CoWIN पोर्टल और Aarogya Setu ऐप का उपयोग करके खुद को वैक्सीन के लिए पंजीकृत करवा सकते हैं-

CoWIN पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कैसे करें-

1. CoWIN वेबसाइट पर जाएं और अपने आप में Register / Sign पर क्लिक करें। 2. अपना मोबाइल नंबर लिखें और Get OTP पर क्लिक करें। OTP प्राप्त करने के बाद, साइट पर उसे दर्ज कराएं, और 'सत्यापित करें' पर क्लिक करें। 3. अब रजिस्टर फोर वैक्सीन पेज पर अपनी सारी डिटेल डालें, जिसमें फोटो आईडी प्रूफ, नाम, लिंग और जन्म के वर्ष हो। इसके बाद रजिस्टर पर क्लिक करें। 4. रजिस्टर करने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का विकल्प मिलेगा। पंजीकृत व्यक्ति के नाम के आगे ‘शेड्यूल’ पर क्लिक करें। 5. अपना पिन कोड जोड़ें और सर्च पर क्लिक करें। आपके पिन कोड के के अंतर्गत वैक्सीन सेंटर दिखाई देंगे। 6. अब दिन और समय चुनें और 'पुष्टि करें' पर क्लिक करें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपयोगकर्ता एक लॉगिन के माध्यम से चार सदस्यों को जोड़ सकते हैं और आसानी से एक अपोइंटमेंट को बदल भी सकते हैं। ये रहा कोविन पोर्टल का एड्रेस-  https://www.cowin.gov.in

Assam Earthquake: असम में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 6.4 रही भूकंप की तीव्रता

आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से कैसे रजिस्टर करें-

1. Aarogya Setu ऐप खोलें और होम स्क्रीन पर मौजूद CoWIN टैब पर क्लिक करें। 2. ’टीकाकरण पंजीकरण’ चुनें और फिर अपना फोन नंबर दर्ज करें। आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा और फिर आप स्वयं को सत्यापित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। 3. On पंजीकरण के लिए टीकाकरण ’पृष्ठ पर, फोटो आईडी प्रूफ, नाम, लिंग और जन्म के वर्ष सहित सभी विवरण दर्ज करें। 'रजिस्टर' पर क्लिक करें। 4. रजिस्टर करने के बाद, आपको अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का विकल्प मिलेगा। पंजीकृत व्यक्ति के नाम के आगे शेड्यूल पर क्लिक करें। 5. अपना पिन कोड जोड़ें और सर्च पर क्लिक करें। आपके पिन कोड के के अंतर्गत वैक्सीन सेंटर दिखाई देंगे। 6. दिन और समय चुनें और 'पुष्टि करें' पर क्लिक करें।

ताजा खबरें