कोरोना के मरीजों का इलाज करेगी अब ये दवा, सरकार ने दी मंजूरी

कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सरकार ने कम कीमत वाली स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है। लेकिन इसका इस्तेमाल मध्यम या गंभीर लक्षणों वाले मरीजों पर ही किया जा सकता है।

Updated On: Jun 27, 2020 19:22 IST

Dastak Web

Photo Source: Pexels

दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है। सभी देशों के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। लेकिन अभी तक पूरी तरह से किसी के भी हाथ सफलता नहीं लगी है। ऐसे में सरकार ने कम कीमत वाले स्टेरॉयड ड्रग डेक्सामेथासोन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। यह दवा मिथाइलप्रेड्निसोलोन के विकल्प का काम करेगी। इस दवा का इस्तेमाल मध्यम और गंभीर लक्षणों वाले मरीजों के इलाज में किया जाएगा। ब्रिटेन में हुए क्लीनिकल ट्रायल में डेक्सामेथासोन को कोरोना की 'लाइफ़ सेविंग' ड्रग के रूप में पाया गया था, जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने डेक्सामेथासोन के उत्पादन में तेजी लाने को कहा था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों के लिए एक संशोधित प्रोटोकॉल जारी किया है। दस्तावेज में कहा गया है कि डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत वाले मरीजों पर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल गठिया जैसे रोगों में सूजन को कम करने के लिए किया जाता है।

क्या क्रिकेट में नेपोटिज्म है? जानें इस पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने क्या कहा

दुनियाभर में अब तक कई देश कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा कर चुके हैं। लेकिन अंतिम चरण तक अभी तक कोई नहीं पहुंच पाया। हाल ही में, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की टीम की अगुवाई में अनुसंधानकर्ताओं ने 2,000 से ज्यादा गंभीर रूप से ग्रसित कोरोना मरीजों पर डेक्सामेथासोन का प्रयोग किया। इससे मौत का खतरा 35 प्रतिशत तक कम हुआ है.

यूपी बॉर्ड टॉपर्स को योगी सरकार देगी ये ईनाम, नतीजों से खुश योगी सरकार

भारत में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 508953 हो गई है। अब तक भारत में कोरोना से 15685 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन राहत की बात ये है कि अब तक 295881 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18552 मामले सामने आए हैं। जिनमें से 384 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या 97 लाख से ज्यादा हो गई है। ये वायरस अब तक 4 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है।

Delhi University Exam 2020: 1 जुलाई से होने वाली सभी परीक्षाएं इतने दिनों के लिए हुई स्थगित

ताजा खबरें