हल्के कोरोनावायरस में 18 साल के स्वस्थ युवक का हार्ट फेलियर होने का मामला आया सामने

कोरोना (Covid19) के हल्के लक्षणों के बाद दिल्ली (Delhi) में 18 साल के एक युवक का हार्ट फेलियर (Heart Failure) देखने को मिला है।

Updated On: Jun 8, 2021 11:48 IST

Dastak

Photo source- Google

कोरोना (Covid19) के हल्के लक्षणों के बाद दिल्ली (Delhi) में 18 साल के एक युवक का हार्ट फेलियर (Heart Failure) देखने को मिला है। राजधानी के सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों ने सोमवार को 18 साल के एक स्वस्थ व्यक्ति में कोरोनावायरस के हल्के मामले के बाद हार्ट फेल होने की बात कही है। चांदनी चौक के रहने वाले अब्दुल्ला को बेहोशी के बाद अस्पताल में दाखिल कराया गया था।

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक डाक्टरों ने इकोकार्डियोग्राफी विधी का प्रयोग कर बताया कि अब्दुल्ला का दिल आकार में बड़ा हो गया है और वो सही से काम भी नहीं कर रहा है। डॉक्टरों के अनुसार वायरल के इनफेंक्शन के कारण मरीज में मायोकार्डिटिस या हृदय की मांसपेशियों की सूजन का पता चला है।

अब्दुल्ला को बुखार के अलावा अन्य कोई लक्षण नहीं थे। आरटी-पीसार टेस्ट में भी उसकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। डॉक्टरों ने उसके शरीर में Sars-CoV-2 वायरस के खिलाफ एक हाई लेवल एंडिबॉडी पाई है। यही वायरस कोरोनावायरस का कारण बनता है। जिससे यह पुष्टी हुई कि मरीज पहले कोरोनावायरस से संक्रमित था।

दिल्ली में कोवैक्सीन अब केवल 18-45 आयुवर्ग में दूसरी डोज वालों को दी जाएगी, जानें पूरा मामला

मरीज का हार्ट फेलियर और एंटीरियथमिक (जो अनियमित हृदय ताल को रोकता है) दवाओं से इलाज किया गया है। मरीज को कुछ दिन अस्पताल में रखने के बाद छुट्टी दे दी गई है। फिलहाल मरीज अपने घर पर स्वास्थय लाभ ले रहा है।

स्वास्थय मंत्रालय ने कोरोना इलाज में इस्तेमाल होने वाली इन दवाओं को अपने दिशानिर्देशों से किया बाहर

ताजा खबरें