LPG Cylinder पर कैसे करें 300 तक की बचत!

महंगाई के इस दौर में बचत, लगभग खत्म ही हो गई है। LPG Cylinder की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर हैं। पिछले काफी समय से लोगों को खाते में LPG Subsidy नहीं आ रही है। इसका एक कारण Cylinder की कीमतों में कमी आना है।

Updated On: Mar 22, 2021 20:47 IST

Dastak Web 2

Photo Source : Twitter

महंगाई के इस दौर में बचत, लगभग खत्म ही हो गई है। घरेलू सिलेंडर की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर हैं। पिछले काफी समय से लोगों को खाते में एलपीजी सब्सिडी नहीं आ रही है। इसका एक कारण सिलेंडर की कीमतों में कमी आना है। मगर पिछले कुछ महीनों में एक बार फिर से सिलेंडर के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। नवंबर 2020 में घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत  594 रुपये थी, जो अब बढ़कर 819 रुपये का हो गई है । जिन लोगों को सब्सिडी मिलती रही है, उन्हें ये पैसा मिल सकता है। लेकिन अगर आप महंगे सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं लेते हैं तो आप लगभग 300 रुपये बचा सकते हैं। मगर एक दूसरा कारण भी है, जिसकी वजह से आपको सब्सिडी शायद न मिल पा रही हो, और वो कारण है आपका आधार लिंक न होना। यदि आपका आधार खाता बैंक खाते से लिंक नहीं है तो आपको जल्द से जल्द बैंक खाता लिंक करना चाहिए और बैंक खाता को आधार से लिंक करवाते ही आपको 300 तक का सब्सिडी मिलना शुरू हो जाएगा। सब्सिडी का पैसा सीधे आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

दिल्ली में शराब कि ये दुकानें होंगी बंद!

घरेलू सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी से जुड़ी एक और अहम बात है, कि अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक है, लेकिन एलपीजी कनेक्शन आधार से लिंक नहीं है, तो भी आपको सब्सिडी का पैसा नहीं मिल सकता है। यदि आपको सब्सिडी चाहिए तो उसके लिए एलपीजी कनेक्शन को भी आधार से लिंक करना पड़ेगा।

यदि आपका एलपीजी कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आप इसे घर बैठे कर सकते हैं। इंडेन के ग्राहक https://cx.indianoil.in पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारत गैस के ग्राहक एलपीजी कनेक्शन को आधार से लिंक इस वेबसाइट https://ebharatgas.com पर जाकर कर सकते हैं।

इसी प्रकार रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी “IOCL” की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नई कीमत जारी करती हैं। इस लिंक https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx पर आप अपने शहर के गैस सिलेंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

आपको यह भी बता दे की सब्सिडी सबको नहीं मिल सकता। अगर आपकी सालाना आय 10 लाख या उससे अधिक है, तो आपको सब्सिडी नहीं मिल सकती । एक और अहम बात है कि आपकी सालाना आय पत्नी और पति दोनों की आय मिला कर आंकी जाएगी। अगर आप दोनों की सालाना आय मिला कर भी 10 लाख को पार करती है, तो आप सब्सिडी पाने के हकदार नहीं माने जाएंगे।

ISSF World Cup में इन खिलाड़ियों ने किया Gold Medal अपने नाम

सब्सिडी के राशि में भी बढ़ोतरी की गई है। अब सब्सिडी 153.86 रुपये से बढ़कर 291.48 रुपये कर दी गई है। इसी तरह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी राशि भी 174.86 रुपये से बढ़कर 312.48 रुपये कर दी गई है।

ताजा खबरें