भारत कई अन्य देशों से बेहतर, बढ़ रही रिकवरी रेट- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को डॉ. जोसेफ मार थोमा मेट्रोपॉलिटन (Dr Joseph Mar Thoma Metropolitan) के 90वें जन्मदिन समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया।

Updated On: Jun 27, 2020 12:58 IST

Dastak Web

Photo Source: Twitter

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को डॉ. जोसेफ मार थोमा मेट्रोपॉलिटन (Dr Joseph Mar Thoma Metropolitan) के 90वें जन्मदिन समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। डॉ. जोसेफ मार थोमा मेट्रोपॉलिटन के सीमांत के उत्थान में योगदान को स्वीकार करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के प्रभाव को कम करने में कामयाब रहा है। पीएम मोदी ने भारत की बढ़ती रिकवरी दर के पीछे लॉकडाउन, सरकार के कदम और प्रेरित लोगों द्वारा संचालित इस लड़ाई में उन्हें श्रेय दिया।

सरकार और लोगों की मदद से कोविड-19 से लड़ रहा है भारत-

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने कहा कि आपको यह जानकर खुशी होगी कि हमारे कोरोना योद्धाओं की मदद से भारत मजबूती से कोविड-19 से लड़ रहा है। इस साल की शुरुआत में, कुछ लोगों ने भविष्यवाणी की थी कि भारत में वायरस का प्रभाव बहुत गंभीर होगा। लॉकडाउन के कारण सरकार ने कई नए कदम उठाए हैं और लोगों की मदद से इस लड़ाई में, भारत कई अन्य देशों की तुलना में बहुत बेहतर है। भारत में कोरोना रिकवरी रेट बढ़ रही है। हालांकि सकारात्मक परिणामों के बावजूद, उन्होंने कहा हम लापरवाह नही हो सकते।

रिकवरी रेट बढ़ा लेकिन सावधानी जरूरी-

उन्होंने कहा प्रेरित लोगों द्वारा संचालित इस लड़ाई ने अब तक अच्छे परिणाम दिए हैं, लेकिन क्या हम अपनी सावधानियों को कम कर सकते हैं? बिल्कुल नहीं। वास्तव में, हमें अब और भी सावधान रहना होगा। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी, दो फीट की दूरी, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना हमारे लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने आर्थिक चिंताओं को दूर करने के लिए सरकार द्वारा की गई पहल को सूचीबद्ध किया। उन्होंने कहा कि समुद्र से अंतरिक्ष तक, खेतों से कारखानों तक, लोगों के अनुकूल और विकास के अनुकूल निर्णय लिए गए हैं।

समाज में हर वर्ग की मदद के लिए पीएम ने कही ये बात-

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार भारत के संरक्षण के लिए भेदभाव नहीं करती है और उसका पालन करती है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार विश्वास, लिंग, जाति, पंथ या भाषा के बीच भेदभाव नहीं करती है। हम 130 करोड़ भारतीयों को सशक्त बनाने की इच्छा से निर्देशित हैं और हमारा मार्गदर्शक प्रकाश भारत का संविधान है।

UP Board Results 2020:  कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे आज

उन्होंने कहा गरीबों के लिए, उनकी मदद करने के लिए हम एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना लेकर आ रहे हैं। मध्यम वर्ग के लिए उन्होंने ईज़ ऑफ लिविंग को बढ़ावा दिया है, जिसके तहत हमने कई पहल शुरू की हैं। किसानों के लिए हमने एमएसपी में बढ़ोतरी के साथ यह सुनिश्चित किया है कि उन्हें सही दाम मिले।

UP Board Results 2020:  कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे आज

ताजा खबरें