Indian Army Day 2023:जानिए कहां मनाया जाएगा 75 वां सेना दिवस

Indian Army Day भारत में हर साल 15 जनवरी को  मनाया जाता है भारतीय सेना दिवस भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ जनरल के. एम की उपलब्धियों को याद रखने के लिए मनाया जाता है,बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा इस बार सेना दिवस।

Updated On: Jan 15, 2023 14:08 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Google

मैना कटारिया

Indian Army Day भारत में हर साल 15 जनवरी को  मनाया जाता है भारतीय सेना दिवस भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ जनरल के. एम की उपलब्धियों को याद रखने के लिए मनाया जाता है, 15 जनवरी के दिन ही आजादी की लड़ाई में भारतीय सेना का नेतृत्व करने वाले करियप्पा ने सन् 1949 में आखिरी ब्रिटिश कमांडर-इन- चीफ, एफआरआर बुचर से भारतीय सेना की कमान संभाली थी।

कहां मनाया जाएगा 75वां सेना दिवस-

सेना दिवस 2023 इस बार बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा जबकि पिछले साल तक सेना दिवस दिल्ली के करियप्पा परेड मैदान में आयोजित किया गया था। सेना दिवस पर भारतीय सैनिकों के द्वारा परेड की जाती है, इस परेड में विभिन्न हथियार प्रणालियों के विकास को प्रदर्शित किया जाता है, सेना दिवस के मौके पर सैनिकों को वीरता पुरस्कार और सैनिक पदक से भी रूबरूह कराया जाता है, इसका कारण यह है ताकि स्थानीय लोगों के साथ अधिक से अधिक जुड़ा जा सके और देश प्रेम की भावना को जागृत किया जा सकें। इस बार  सेना दिवस पर परेड की शुरुआत मद्रास इंजीनियर सेटर वार मेमोरियल में सेना के प्रमुख जनरल मनोज पांडे के द्वारा की जाएगी। यूनिटों के अनोखे प्रदर्शन के लिए सीओएस यूनिट के द्वारा प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा, इस साल सेना परेड में सेना सेवा कोर से घुड़सवार दल और रेजिमेंटल ब्रास बैंड वाले एक सैन्य बैंड के साथ आठ मार्चिंग दल भी सेना की परेड में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही सेना के उड्डयन ध्रुव  और रूद्र हेलीकॉप्टर के फ्लाईपास्ट का ही समर्थन मिलेगा।

Air India में महिला पर पेशाब मामले में आरोपी के वकील ने कहीं नई बात, कहा खुद पर किया था पेशाब

भारत देश में अपनी सेना को लेकर एक अलग ही जोश देखने को मिलता है, क्योंकि भारतीय सेना ने सिर्फ देश की रक्षा करती है बल्कि मुसीबतों के समय राहत और बचाव के कार्य भी करती है, आप को बता  दें कि भारतीय सेना का गठन सन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी के द्वारा कोलकाता में किया गया था।

Bolero: दो नंबर प्लेट वाली बोलेरो हुई वायरल, IPS ऑफिसर रूपिन शर्मा ने कहा ये

ताजा खबरें