कर्नाटक में लगा लॉकडाउन, जानें कर्फ्यू से किसे छूट होगी और किसे नहीं

कर्नाटक सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में 14 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। ये लॉकडाउन आज मंगलवार 27 अप्रैल 2021 से लागू हो रहा है।

Updated On: Apr 27, 2021 04:37 IST

Dastak

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Source: Google)

कर्नाटक सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में 14 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। ये लॉकडाउन आज मंगलवार 27 अप्रैल 2021 से लागू हो रहा है। सरकार के आदेशों के अनुसार लॉकडाउन के दौरान स्कूलों, कॉलेजों, शैक्षणिक संस्थानों, सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, थिएटर, होटल, रेस्तरां, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, स्विमिंग पूल आदि स्थान लॉकडाउन में पूरी तरह बंद रहेंगे। राज्य में मेट्रो ​रेल सेवाएं भी बंद रहेंगी।

परीक्षा के लिए छात्रों को पास-

परीक्षा के लिए यात्रा करने वाले छात्रों को छूट प्रदान की गई है। उन्हें यात्रा पास अलग से जारी तो नहीं कराना पड़ेगा क्योंकि उनका परीक्षा का एडमिट कार्ड ही यात्रा पास के रुप में मान्य होगा। राज्य भर में कोविद -19 परीक्षण के लिए आंदोलन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा और टीकाकरण की अनुमति होगी।

क्या वाहनों को अनुमति दी जाएगी-

कर्नाटक में लॉकडाउन के दौरान सरकारी और गैर सरकारी बसों में लोगों को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। अंतरराज्यीय वाहनों को भी केवल आपात स्तिथि या फिर जरूरी सेवाओं के लिए अनुमति दी जाएगी।

इनपर कोई प्रतिबंद नहीं होगा-

कृषि गतिविधियों, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने, आवश्यक वस्तुओं का निर्माण करने वाले। थोक, खुदरा और ई-कॉमर्स कंपनियों पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

भोजन, किराने का सामान, फल, सब्जियां, डेयरी और दूध बूथ, मांस और मछली और पशु चारा बेचने वाली दुकानों को सुबह 6 से रात्रि 10 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी गई है।

सभी उद्योगों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों और उत्पादन इकाइयों में कपड़ा निर्माण इंडस्ट्री को छोड़कर सभी को कोरोना नियमों का पालन करते हुए काम करने की अनुमति दी गई है।

बैंक, एटीएम, बीमा कार्यालय, ई-कॉमर्स कंपनियां, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले और कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउसिंग भी इस दौरान कार्य करेगा।

ताजा खबरें