गुरुग्राम में दिखा टिड्डियों का दल, हवाई उड़ानों को सुरक्षा निर्देश जारी

दिल्ली एनसीआर में स्थित गुरुग्राम में शनिवार 27 जून को हजारों की संख्या में फसल खा कर बरबाद करने वाले रेगिस्तानी टिड्डों के दल को देखा गया। इन टिड्डियों को दिल्ली के पालम विहार इलाके से लेकर गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ देखा गया। इसको लेकर ट्विटर पर लोगों ने वीडियो भी शेयर की है।

Updated On: Jun 27, 2020 13:42 IST

Dastak Online

Photo Source- Pixabay

दिल्ली एनसीआर में स्थित गुरुग्राम में शनिवार 27 जून को हजारों की संख्या में फसल खा कर बरबाद करने वाले रेगिस्तानी टिड्डों के दल को देखा गया। इन टिड्डियों को दिल्ली के पालम विहार इलाके से लेकर गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ इलाकों में देखा गया। इसको लेकर ट्विटर पर लोगों ने वीडियों भी शेयर की है। शुक्रवार 26 जून को, हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के 36 गांवों और रेवाड़ी के कुछ इलाकों में इन टिड्डियों का झुंड घुस गया था।

इन टिड्डियों के हमलों को लेकर झज्जर प्रशासन पहले से ही हाई-अलर्ट पर था। इसमें प्रशासन की तरफ से छोटे सींग वाले टिड्डों द्वारा हमले की आशंका जताई गई थी। इस हमले से टिड्डियों द्वारा फसलों और पेड़े-पौधों को व्यापक क्षति होती है। इससे पहले इन टिड्डियों का हमला देश के अन्य राज्यों में हो चुका है। ये टिड्डी सीमा पार पाकिस्तान से होते हुए हमारे देश में आए हैं।

टिड्डियों के हमलों को लेकर समाचार एजेंसी एएनआई ने शहर का एक वीडियों जारी किया है। यह वीडियों एक मीनट ग्यारह सेकेंड का है। इस वीडियो को शेयर कर एएनआई ने लिखा कि टिड्डियों के दल को आज गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेसवे के आस पास वाले इलाकों में देखा गया। टिड्डी जब भी कहीं जाते हैं तो वे झुंड में ही देखे जाते हैं।

दिल्ली एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने सभी एयरलाइनों के पायलटों को गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ-साथ हवाईअड्डे के पास के इलाकों में टिड्डियों को देखते हुए लैंडिंग और उड़ान के दौरान आवश्यक सावधानी बरतने को कहा है। निगरानी टीम इस मामले की जांच कर रही है। इसी के साथ संचालन टीम भी अपने काम पर लग गई है।

बता दें कि टिड्डियों के इस दल ने पाकिस्तान से होते हुए भारत की सीमा में प्रवेस किया था। इससे पहले ये दल देश के मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, राजस्थान जैसे अन्य राज्यों में देखे जा चुके हैं। राज्य सरकारों के साथ ही केंद्न की सरकार ने भी किसानों की फसलों का इन टिड्डियों से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाए हैं। कई राज्यों में स्थानीय नगर निगम की मदद से इन पर दवा का भी छिड़काव किया गया है।

भारत कई अन्य देशों से बेहतर, बढ़ रही रिकवरी रेट- पीएम मोदी

ताजा खबरें