जीत के बाद बोली ममता बनर्जी: बंगाल ने आज देश को बचा लिया है, ये लोकतंत्र की जीत

बंगाल चुनाव (Bengal Election) बीजेपी (BJP) के खिलाफ भारी बहुमत से जीत के बाद टीएमसी (TMC) प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा कि बंगाल ने आज देश को बचा लिया है। ये लोकतंत्र की जीत है।

Updated On: May 2, 2021 20:41 IST

Dastak

Photo Source- Twitter

बंगाल चुनाव (Bengal Election) बीजेपी (BJP) के खिलाफ भारी बहुमत से जीत के बाद टीएमसी (TMC) प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा कि बंगाल ने आज देश को बचा लिया है। ये लोकतंत्र की जीत है। ममता ने कहा कि बीजेपी डबल-इंजन सरकार के बारे में साथ आगे बढ़ती रही और मैंने आप सबको आश्वसत किया था कि मैं दोहरा शतक लगाउंगी। ये बांग्ला की जीत है ... यह बंगाल की जीत है ... यह आपकी जीत है। इस जीत ने बंगाल को बचा लिया है। इसने बंगाल की संस्कृति और परंपरा को भी बचा लिया है।”

बंगाल में टीएमसी पूर्ण बहुमत से सरकार बना रही है और बीजेपी सौ सीटों भी पार नहीं कर पाई। अभी सभी 294 सीटों के नतीजें इस खबर को लिखने के समय तक तो नहीं आए हैं लेकिन 213 सीटों पर ममता बनर्जी ने जीत हासिल कर ली है और बीजेपी के खाते में कुल 78 सीटें ही आ पाई हैं।

कडे मुकाबले में अपनी सीट नंदीग्राम से हारी ममता-

ममता बनर्जी ने कड़े मुकाबले में नंदीग्राम विधानसभा सीट से हार गई हैं। उन्हें भाजपा के सुवेंदु अधिकारी ने 1957 मतों से हराया है। आज दिन में काफी समय से सुवेन्दु अधिकारी ममता बनर्जी से ऊपर बने हुए थे और एक समय यह अंतर 10 हजार से अधिक मतों का भी था।

नंदीग्राम में चुनावी लड़ाई यकीनन इस समय पश्चिम बंगाल की सभी चुनावी लड़ाइयों में सबसे प्रतिष्ठित थी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपनी परंपरागत भवानीपुर सीट से नंदीग्राम चली गईं, जहां उन्हें उनके पूर्व निकट सहयोगी सुवेंदु अधिकारी ने चुनौती दी, जो सीट से स्थानीय और भाजपा उम्मीदवार हैं।

2007 में ममता बनर्जी के साथ मिलकर सुवेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम आंदोलन को जन्म दिया था। उसके बाद ममता बंगाल में बड़ी ताकत बनकर उभरी और उन्होंने 34 साल से चल रहे वाम मोर्चे के शासन को उखाड़ फेंका।

ताजा खबरें