Delhi में 24 घंटे के नोटिस पर शुरु हो सकती है Metro सेवा, ये हैं सफर के नए नियम

दिल्ली सरकार मेट्रो को बंद रखने के पक्ष में नहीं है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बहुत जल्द दिल्ली में मेट्रो सेवाएं फिर शुरु हो सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेट्रो चलाने की अनुमति के लिए 1-2 दिनों में दिल्ली सरकार केंद्र को लेटर लिख सकती है।

Updated On: Jun 28, 2020 13:02 IST

Dastak

Photo Source- Pixabay

लॉकडाउन(Lockdown)  के बाद धीरे-धीरे पूरा देश अनलॉक(Unlock) हो रहा है लेकिन दिल्ली मेट्रो(Delhi Metro) के पहिए अबतक थमे हैं। अनलॉक 1.0 की शुरुआत हुए पूरा महीना बीतने को है और घरेलु उड़ानों से लेकर इंटरस्टेट ट्रांसपोर्ट तक दोबारा पटरी पर लौट चुका है। ऐसे में दिल्ली सरकार मेट्रो को बंद रखने के पक्ष में नहीं है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बहुत जल्द दिल्ली में मेट्रो सेवाएं फिर शुरु हो सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेट्रो चलाने की अनुमति के लिए 1-2 दिनों में दिल्ली सरकार केंद्र को लेटर लिख सकती है। जिसके बाद केंद्र के आदेशों के मुताबिक दिल्ली में मेट्रो का संचालन शुरु हो जाएगा। हालांकि इस पर अंतिम मुहर केंद्र सरकार ही लगाएगी।

24 घंटे के नोटिस पर मेट्रो चलाने को तैयार DMRC-

गौर करने वाली बात ये है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो 1-2 जुलाई से दिल्ली में मेट्रो परिचालन शुरु हो सकता है । दिल्ली मेट्रो प्रशासन ने इसे लेकर ये स्पष्ट किया है कि वो 24 घंटे के शॉर्ट नोटिस पर भी मेट्रो को सुचारू रूप से चलाने के लिए तैयार है । बीते दिनों इसे लेकर डीएमआरसी ने ट्वीट भी किया था ।

DMRC ने क्या-क्या तैयारियां की?

मेट्रो स्टेशन, एलिवेटर्स और सिग्‍नलिंग सिस्‍टम चेक्ड सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए हर स्टेशन के फर्श पर स्टिकर लगाए स्टिकर पीले और लाल रंग में हैं, जिसपर 'कृपया यहां खड़े रहें' लिखा है कोच के अंदर सीटों को चिन्हित किया गया है, जहां कोई भी बैठ नहीं सकता। एक कोच में सिर्फ 50 यात्री सफर कर पाएंगे

बदल जाएगा मेट्रो में सफर का तरीक-

हर यात्री को मास्क लगाना होगा थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही होगी यात्रियों की एंट्री खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण वालों की नहीं मिलेगी एंट्री सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु डाउनलोग करना होगा मेट्रो के नए आदेशों का पालन करना होगा

ताजा खबरें