Monsoon Session: संसद भवन में इन लोकसभा सांसदों को नहीं मिलेगी एंट्री, ये है वजह

कोरोना महामारी के बीच आज यानी सोमवार से मानसून सत्र शुरू हो चुका है। लेकिन इस बार लोकसभा सत्र के दौरान कुछ सांसदों को एंट्री नहीं दी जाएगी। वहीं, मानसून सत्र शुरू होने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय गाइडलाइन्स जारी कर चुका है।

Updated On: Sep 14, 2020 11:13 IST

Dastak Online

Photo Source: Social Media

आज यानी सोमवार से मानसून सत्र शुरू हो चुका है। लेकिन कोरोना पॉजिटिव होने के कारण इस बार सत्र में कुछ सांसद शामिल नहीं हो सकेंगे। सत्र शुरू होने से पहले ही कोरोना ने संसद भवन में दस्तक दे दी है। दरअसल, सत्र शुरू होने से पहले कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी सांसदों, कर्मचारियों और पत्रकारों की जांच की गई, जिसमें पांच लोकसभा सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं। इसके बाद कोविड-19 पॉजिटिव पाए गये सांसदों को संसद भवन में एंट्री नहीं मिलेगी।

मानसून सत्र शुरू करने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन्स जारी की थी। जिसके तहत सभी का टेस्ट किया गया। यही नहीं, संसद परिसर में केवल उन्हीं लोगों को जाने दिया जाएगा, जिनकी रिपोर्ट कोरोना नेगेटिव आई है। हालांकि, कोरोना पॉजिटिव पाए गये सासंदों के नाम अभी सामने नहीं आये हैं।

लोकसभा सांसद डॉ. सुकांता मजूमदार ने भी ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि वह कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं। उन्होंने लिखा कि मैंने अपना कोविड-19 टेस्ट कराया है, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। और मैं डॉक्टर की सलाह ले रहा हूं। उन सभी से अनुरोध करना जो पिछले कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं, वह भी अपनी कोरोना जांच करवा लें।

इस बार ऐसा होगा संसद सत्र का शेड्युल-

कोरोना काल के कारण इस बार संसद सत्र का शेड्यूल भी बदल दिया गया है। अब मॉनसून सत्र की पहली बैठक सुबह 9 बजे से शुरू होकर दोपहर 1 बजे खत्म होगी। जबकि दूसरी बैठक शाम 3 बजे से शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी। वहीं, इस बार शून्यकाल आधे घंटे के लिए होगा। इसकी जानकारी खुद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला पहले ही दे चुके हैं।

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर हुई ऑनर किलिंग, लड़की के पिता ने प्रेमी जोड़े को मारी गोली

यही नहीं, सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा गया है, जिसके तहत लोकसभा के सभाकक्ष में 257 सदस्य, 172 दर्शक दीर्घा में बैठेंगे। 60 सांसद राज्यसभा के हॉल में और राज्यसभा की गैलरी में 51 सांसद बैठेंगे। बिड़ला ने कहा कि राज्यसभा कक्ष में बैठने वाले सदस्य लोकसभा की कार्यवाही में भाग लेंगे। कार्यवाही सुचारु रूप से चलाने के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यवाही में भाग लेने वाले सदस्यों की उ%

ताजा खबरें