National Women's Day 2021: राष्ट्रीय महिला दिवस आज, जानें सरोजिनी नायडू से क्या है इसका संबंध

भारत (India ) में हर साल 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस (National women’s Day) के रूप में मनाया जाता है। बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि महिला दिवस 13 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है।

Updated On: Feb 13, 2021 12:31 IST

Dastak Web 1

Photo Source: Google

भारत (India ) में हर साल 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस (National women’s Day) के रूप में मनाया जाता है। बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि महिला दिवस 13 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है। दरअसल, इसी दिन स्वतंत्रता सेनानी व कवयित्री सरोजिनी नायडू (Sarojini Naidu) का जन्म हुआ था। सरोजिनी नायडू ने देश की स्वतंत्रता के लिए सक्रिय भूमिका निभाई थी। उन्हें अपनी कविताओं की वजह से 'भारत कोकिला' के रूप में भी जाना जाता है। आपको बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष, सरोजिनी नायडू को शनिवार को पार्टी लाइनों में राजनीतिक नेताओं द्वारा याद किया गया।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरोजिनी नायडू को सम्मान देते हुए ट्विटर पर पोस्ट किया। कांग्रेस ने उन्हें महिलाओं के अधिकारों के लिए कार्यकर्ता, "आईएनसी की पहली भारतीय महिला राष्ट्रपति", "भारत के प्रभुत्व में राज्यपाल का पद संभालने वाली पहली महिला के रूप में याद किया।

 

सरोजिनी नायडू के जन्मदिन के उपलक्ष्य में हर साल 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। वह महिलाओं के अधिकारों के लिए एक कार्यकर्ता थीं। वह आईएनसी की पहली भारतीय महिला राष्ट्रपति थीं जिन्होंने डोमिनियन ऑफ़ इंडिया में गवर्नर का पद संभाला। कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया गया। 2018 में लंदन विश्वविद्यालय द्वारा 150 अग्रणी महिलाओं के बीच सूचीबद्ध नायडू को 1925 में कांग्रेस अध्यक्ष और 1947 में भारत में उत्तर प्रदेश की पहली महिला राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था। कविता में उनकी रचनाएँ कुछ गंभीर विषयों को दर्शाती हैं, जिनमें देशभक्ति, रोमांस और त्रासदी शामिल हैं।

Earthquake: भूकंप से कांपे दिल्ली- एनसीआर समेत कई राज्य, फरवरी में आ चुका है कई बार भूकंप

उनकी कुछ प्रसिद्ध साहित्यिक रचनाएँ गोल्डन थ्रेशोल्ड, द बर्ड ऑफ़ टाइम, सांग्स ऑफ लाइफ, डेथ, एंड द स्प्रिंग, द ब्रोकन विंग, सॉन्ग्स ऑफ़ लव, डेथ एंड द स्प्रिंग, द गिफ्ट ऑफ़ इंडिया, मुहम्मद जिन्ना, द एम्बेसडर ऑफ़ यूनिटी, द सेप्ट्रेड फ्लूट, सांग्स ऑफ इंडिया, किताबीस्तान, द इंडियन वीवर्स आदि।

Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायुसेना में ग्रुप सी की निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

ताजा खबरें