इन राज्यों में यात्रा करने के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट है अनिवार्य

कई राज्यों में कोविड -19 मामलों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, कई राज्यों ने यात्रियों के लिए आगमन पर (Covid-19) की एक निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच (RT-PCR Test) रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है।

Updated On: Feb 23, 2021 19:20 IST

Dastak Web 1

Photo Source: Google

कई राज्यों में कोविड -19 मामलों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, कई राज्यों ने यात्रियों के लिए आगमन पर (Covid-19) की एक निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच (RT-PCR Test) रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। खासकर यदि वे महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात (Gujarat), केरल (Kerala), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से आ रहे हैं। आपको बता दें कि कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बीच कई राज्यों ने अंतरराज्यीय यात्रा पर नए प्रतिबंध भी लगाए हैं। कुछ राज्यों ने अब नए कोरोनोवायरस वेरिएंट के प्रसार को सीमित करने के लिए यात्रियों के लिए निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है, विशेष रूप से उनके लिए जो हवाई मार्ग से आ रहे हैं।

यहां देखें उन राज्यों को जहां आगमन पर जरूरी है निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना-

महाराष्ट्र

गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, गोवा, राजस्थान और केरल से महाराष्ट्र की यात्रा करते समय यात्रियों को एक निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट की आवश्यकता होगी, और यह सभी यात्रियों पर लागू होता है, भले ही उनकी यात्रा का तरीका कुछ भी हो। हवाई यात्रियों के लिए जांच रिपोर्ट उड़ान से 72 घंटे पहले की होनी चाहिए, उससे ज्यादा पहले की नही होनी चाहिए। रेल यात्रियों के लिए रिपोर्ट उनकी ट्रेन से 96 घंटे पहले होनी चाहिए।

कर्नाटक

महाराष्ट्र या केरल से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 की एक निगेटिव रिपोर्ट अब कर्नाटक में अनिवार्य है। यह निजी वाहनों सहित यात्रा के तरीके पर ध्यान दिए बिना लागू होता है। हवाई यात्रियों के लिए जांच रिपोर्ट उड़ान से 72 घंटे पहले होनी चाहिए। रेल यात्रियों के लिए रिपोर्ट उनकी ट्रेन से 96 घंटे पहले होनी चाहिए।

उत्तराखंड

उत्तराखंड सरकार ने महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से आने वाले लोगों के लिए कोविड -19 जांच अनिवार्य कर दी है। इन राज्यों में कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर।

मणिपुर

पूर्वोत्तर राज्य ने महाराष्ट्र और केरल से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड -19 जांच अनिवार्य कर दी है। यह हवाई मार्ग से आने वाले यात्रियों पर लागू होता है और 24 फरवरी से लागू होगा।

असम

असम में आने वाले सभी यात्रियों को आगमन पर एक स्वैब या एंटीजन परीक्षण की आवश्यकता होगी।

मेघालय

इस राज्य की यात्रा करने वाले यात्रियों को या तो 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखाना होगी, या हवाई अड्डे पर परीक्षण से गुजरना होगा।

मिजोरम

इस राज्य की यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को कोविड -19 की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगी। रिपोर्ट न होने पर प्रवेश बिंदु पर स्क्रीनिंग से गुजरना होगा, यदि यात्री में कोई लक्षण नजर आते हैं तो उसका रैपिड टेस्ट किया जाएगा।

ओडिशा

55 वर्ष से अधिक आयु के सभी यात्रियों को राज्य में आगमन पर एक रैपिड एंटीजन टेस्ट दिखाना होगा।

त्रिपुरा

राज्य में आगमन पर सभी यात्रियों को कोविड -19 परीक्षण से गुजरना होगा। परीक्षण नि: शुल्क है।

जम्मू और कश्मीर

श्रीनगर पहुंचने वाले सभी राज्यों के यात्रियों को एक निगेटिव आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखाना होगी।

लद्दाख

लद्दाख पहुंचने वाले सभी यात्रियों के लिए आगमन पर एक निगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट (आगमन से 72 घंटे पहले की) दिखाना आवश्यक है।

ये है सोने से सजी दुनिया की सबसे महंगी बिरयानी, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

हिमाचल प्रदेश

राज्य को यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन लाहौल और स्पीति जिले को घाटी में कैब या निजी परिवहन का उपयोग करने वाले यात्रियों को प्रवेश करने पर 72 घंटे से 96 घंटे पहले आयोजित आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा।

MP Mohan Delkar का मर्डर या आत्महत्या? पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आई ये बात

ताजा खबरें